स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन सहित विभिन्न प्रक्रियाओं की समय सीमा फिर बढ़ा दी है।

स्थानांतरण के लिए शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जाने की समय सीमा शनिवार को खत्म हो रही थी। विभाग ने इसे अब 22 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

आवश्यक योग्यता पूरी करनेवाले शिक्षक अब 22 सितंबर तक टीचर ट्रांसफर पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन स्थानांतरण के लिए कर सकेंगे।

स्थानांतरण की यह प्रक्रिया सरप्लस शिक्षकों, दिव्यांग, महिला तथा गंभीर बीमारियों से ग्रसित शिक्षकों के लिए चल रही है। साथ ही वैसे शिक्षकों का स्थानांतरण होना है जो पति-पत्नी के सरकारी कर्मी होने के आधार पर एक ही जगह पदस्थापित होना चाहते हैं।

विभाग द्वारा जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, ऐसे शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जाने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा अधीक्षकों द्वारा डाटा का सत्यापन 23 सितंबर से दो अक्टूबर तक किया जाएगा।

डाटा में त्रुटि के मामलों में दोबारा आवेदन तथा अंतिम रूप से सत्यापन का कार्य तीन से 12 अक्टूबर तक किया जाएगा। सरप्लस शिक्षकों के मामले में स्कोर रैंकिंग सूची का निर्माण तथा प्रकाशन 13 से 17 अक्टूबर तक किया जाएगा।

18 से 23 अक्टूबर तक इसपर शिकायतें दर्ज की जा सकेंगी तथा 24 से 28 अक्टूबर तक उन शिकायतों का निवारण होगा। स्थापना समिति के अनुमोदन के बाद स्थानांतरण सूची का निर्माण तथा प्रकाशन 29 अक्टूबर से तीन नवंबर तक होगा। शिकायतों के समाधान और अंतिम रूप से स्थानांतरण प्रक्रिया चार से 13 नवंबर तक पूरी की जाएगी।