एक्ने एक आम स्किन से जुड़ी समस्या है, जिससे दुनियाभर में लाखों लोग परेशान रहते हैं। हल्के पिंपल्स से लेकर सिस्टिक एक्ने तक, एक बार यह हो जाए, तो इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। वैसे तो बाजार में इसके लिए कई क्रीम्स और दवाइयां हैं, लेकिन हाल ही में ठंडे पानी से नहाने को भी इसका इलाज माना जा रहा है। तो क्या सच में ठंडे पानी से नहाना एक्ने से छुटकारा दिला सकता है? आइए जानें...

सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है कि एक्ने का कारण क्या है। एक्ने तब होता है जब हेयर फॉलिकल्स तेल जमा होने और डेड स्किन की वजह से बंद हो जाते हैं। इससे बैक्टीरिया बंद हुए पोर्स में बढ़ने लगते हैं, जिससे सूजन और रेडनेस आ जाती है। एक्ने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं, जिसमें हॉर्मोन्स और जीन शामिल हैं। इसके अलावा ऑयल के प्रोडक्शन पर कंट्रोल न होना और पोर्स का बंद होना शामिल है।

क्या ठंडे पानी से नहाने से एक्ने खत्म हो सकता है?

एक थिअरी कहती है कि ठंडा पानी त्वचा में तेल के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। जब त्वचा ठंडे पानी के संपर्क में आती है, तो रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जो अस्थायी रूप से तेल ग्रंथियों में रक्त के प्रवाह को कम कर सकती हैं। यह, बदले में, ग्रंथियों द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे छिद्रों को बंद होने से रोकने में मदद मिलती है।

साथ ही ठंडा पानी गंदगी को निकालकर पोर्स को साफ करता है। गुनगुना पानी पोर्स को खोलकर स्थिति को और बिगाड़ सकता है, जिससे गंदगी और तेल आसानी से वहां फंस सकते हैं। दूसरी तरफ, ठंडा पानी पोर्स को कंसता है और गंदगी को बाहर निकालता है, जिससे पिंपल्स से बचाव होता है।

एक्ने में ठंडे पानी के फायदे

वैसे कई लोगों का अनुभव बताता है कि ठंडा पानी असल में एक्ने से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है, जबकि इसको सही साबित करने के लिए किसी तरह की वैज्ञानिक रिसर्च नहीं है। हालांकि, कुछ ऐसी स्टडीज हैं जो बताती हैं कि कोल्ड थेरेपी, जैसी कि क्रायोथेरेपी का स्किन पर एंटी-इंफ्लेमेटरी असर पड़ता है, जिससे एक्ने से जुड़ी रेडनेस कम होती है और सूजन भी।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि ठंडे पानी से नहाने से सभी तरह के एक्ने ठीक हो सकते हैं। यह उपाय कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है, लेकिन अच्छे परिणामों के लिए मेडिकेट्ड क्रीम्स का ही सहारा लेने की जरूरत पड़ सकती है।

जादुई इलाज नहीं है ठंडा पानी

इसका मतलब यह है कि ठंडे पानी से नहाने से ऑयल का प्रोडक्शन और बंद हुए पोर्स कम होने से एक्ने में भी आराम मिल सकता है। यानी ठंडा पानी पिंपल्स से बचाकर हेल्दी स्किन को बढ़ावा दे सकता है। हालांकि, यह भी समझना जरूरी है कि यह एक्ने का कोई जादुई इलाज नहीं है। अगर आप एक्ने से जूझ रहे हैं, तो आपको स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह करनी चाहिए।