लखनऊ । यूपी में मौसम बदल रहा है। अब ठंड ने दस्तक दे दी है। तापमान गिर रहा है। राज्य में सुबह कोहरे की चादर छाई रहती है। दोपहर में धूप से राहत मिलती है। शाम होते ही फिर से ठंड बढ़ जाती है। दूसरी और नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में प्रदूषण काफी बढ़ा है। नोएडा-गाजियाबाद की हवा तो इतनी खराब है कि लोगों का सांस लेना मुश्किल है।
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और ज्यादा बदलाव आने वाला है। विभाग ने ठंड के बढ़ने की संभावना जताई है। अभी मौसम विभाग ने इसे लेकर किसी प्रकार की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। फिलहाल ठंड बढ़ने के साथ चल रही सर्द हवाओं के कारण एक बार दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके कारण नोएडा और गाजियाबाद का एक्यूआई खराब श्रेणी में है।
पिछले कुछ दिनों में बारिश से नोएडा और आसपास के इलाकों में प्रदूषण थोड़ा कम हुआ था। अब फिर से प्रदूषण बढ़ने लगा है। एक्यूआई भी खराब श्रेणी में आ गया है। नोएडा सेक्टर 116 में आज सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 292 दर्ज किया गया जो हवा की खराब श्रेणी की गुणवत्ता दर्शाता है। गाजियाबाद के लोनी इलाके में एक्यूआई 304 के पार पहुंच गया है जो की बेहद खराब है। इसके साथ ही वसुंधरा इलाके में एक्यूआई लेवल सुबह के समय 263 पर बना हुआ है। लखनऊ के गोमतीनगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 154 दर्ज किया गया है।