जयपुर | राजस्थान सीएम गहलोत ने आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1 लाख भर्तियां और करने की घोषणा कर मास्टर स्ट्रोक चल दिया है। चुनावी साल में बम्पर भर्तियां की घोषणा कर सीएम गहलोत ने युवाओं की नाराजगी को दूर करने की यह बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाकर एम्पेनल्ड हॉस्पिटल्स सहित प्रदेश के बाहर सहित किसी भी अस्पताल में पैकेज की सीमा तक सभी ट्रांसप्लांट्स जैसे- लंग, बोन मैरो, किडनी, लीवर, हार्ट ट्रांसप्लांट्स पर राशि का पुनर्भरण प्रस्तावित किया है। इससे पहले बजट में चिरंजीवी योजना में ईलाज की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख करने की घोषणा की गई थी। ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों को चरणबद्ध रूप से ऑर्गन रिट्राइवल सेंटर्स के रूप में डवलप किया जाएगा। गहलोत ने बजट बहस पर जवाब के दौरान ये एक्सट्रा बजट घोषणाएं की हैं।

गहलोत ने घोषणा की है कि राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम और मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान योजना के तहत मरीजों के भार को देखते हुए मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री ट्रैक करने के लिए चरणबद्ध रूप से इंट्रिग्रेटेड हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम सरकारी और प्राइवेट मेडिकल इंस्टीट्यूट्स में प्रभावी किया जाएगा। आगामी वित्तीय वर्ष में पहले चरण में सीएचसी तक इम्प्लीमेंटेशन के लिए 50 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। राज्य के अस्पतालों में आईसीयू,नेओनेटल आईसीयू,पीडियाट्रिक आईसीयू बेड्स की संख्या में हुई बढ़ोतरी और इनमें काम करने वाले नर्सिंग स्टाफ की विशेष तरह की ड्यूटी को ध्यान में रखते हुए इनके लिए अलग से कैडर बनाया जाएगा।

200 उपस्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा। कई शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। 75 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में क्रमोन्नत किया जाएगा। भरतपुर मेडिकल कॉलेज में क्रिटिकल केयर यूनिट खोली जाएगी। गंगानगर में आयुष चिकित्सालय और बाड़मेर में आयुर्वेद चिकित्सालय खोला जाएगा।100 आयुष चिकित्सालयों में यूनिनी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल क्वालिटी के लिहाज से किसी भी प्राइवेट स्कूल से बेहतर हों, इसके लिए एक्सपर्ट कमेटी गठित कर लॉन्ग टर्म स्ट्रैटेजी और एक्शन प्लान निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए राजकीय महात्मा गांधी स्कूलों और स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूलों के संस्था प्रधानों और चयनित शिक्षकों को स्पोकन इंग्लिश, एडमिनिस्ट्रेशन और लीडरशिप डवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी। 358 एजुकेशनल ब्लॉक मुख्यालयों पर स्कूल-कॉलेजों में 20 करोड़ रुपए की लागत से इंग्लिश लैंग्वेज लैब्स लगाई जाएंगी।

महाराव शेखाजी आर्म्ड फोर्सेज ट्रेनिग एकेडमी सीकर और सर्विसिस प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट औरंगाबाद की तर्ज पर सम्भग स्तर पर 1-1 सीनियर सेकेंडरी स्कूल में डिफेंस सर्विसेज प्रीपैरेट्री इंस्टीट्यूट खोला जाएगा। इस पर 35 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। केंद्र सरकार से अग्निवीर योजना पर पुनर्विचार कर सेना में युवाओं को रेग्युलर नियुक्ति ही देने पर पुनर्विचार की मांग भी रखी। गहलोत ने जोधपुर के पॉलिटेक्नीक कॉलेज में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑफर नॉन कंवेंशनल एनर्जी और जयपुर के पॉलिटेक्नीक कॉलेज में सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने की घोषणा की।

गहलोत ने सभी आवासीय और चयनित स्कूलों में 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग के साथ वर्कशॉप में काम करने की सुविधा देने के लिए महात्मा गांधी बुनियादी शिक्षा केंद्र शुरू करने और इस पर 50 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा की। स्टूडेंट्स और ग्रामीण स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देने के लिए बीकानेर नें आई-स्टार्ट इनोवेशन स्कूल हब बनाया जाएगा। साथ ही डूंगर कॉलेज बीकानेर में ऑडिटोरियम बनाया जाएगा।  

छात्राओं को हायर एजुकेशन के लिए जरूरी निशुल्क आवासीय सुविधा मुहैया कराने के लिए गवर्नमेंट कॉलेजों में होस्टल का निर्माण चरणबद्ध रूप से कराया जाएगा। श्रीगंगानगर के छात्रवास सहित 20 होस्टल खोलने के साथ ही पूर्व में संचालित होस्टल का भी 75 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

कस्तूरबा गांधी बालिका, एकलव्य , देवनारायण और अन्य आवासीय स्कूलों के साथ एससी,एसटी,ओबीसी,एमबीसी सहित सभी होस्टलों में आधुनिकीकरण और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी के काम 100 करोड़ रुपए लागत से कराए जाएंगे। राजकीय कॉलेजों में ओपन जिम खोले जाएंगे। इन पर 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

250 युवाओं को यंग इंटर्न प्रोग्राम के तहत सरकारी विभागों में काम के मौके उपलब्ध कराने के लिए एक्सट्रा इंटर्नशिप करवाई जाएगी। राजीव गांधी युवा कोर के तहत कार्यरत 2500 राजीव गांधी युवा मित्रों की संख्या बढ़ाकर 5 हजार की जाएगी।

  1. प्रदेश में 17 नए कॉलेज खोलने की घोषणा
  2. 6 नए गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा
  3. 2 हजार 500 राजीव गांधी युवा मित्रों की भर्तियां की जाएंगी
  4. मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में 1 फीसदी अतिरिक्त छूट
  5. सोशल सिक्योरिटी की घोषणाएं
  6. 900 करोड़ से प्रदेश में विभिन्न सड़क निर्माण और आधारभूत काम
  7. 15 हजार से ज्यादा गांवों में पेयजल व्यवस्था की सेंसर आधारित मॉनिटरिंग
  8. वन और पर्यावरण विकास
  9. ये धार्मिक पर्यटन स्थल विकसित होंगे
  10. ये नए न्यायालय खोले जाएंगे
  11. किसानों की वीसीआर नहीं भरी जाएगी
  12. योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग- टाइम सीरीज हाई रिजॉल्यूशन सेटेलाइट इमेजरी रेपोजिटरी बनेगी