धनबाद में वायरल संक्रमण का कहर हर दिन बढ़ रहा है। शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल एवं सदर अस्पताल में हर दिन वायरल संक्रमण के मरीज चिन्हित किया जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखकर दोनों अस्पताल में रैपिड एंटीजन किट से जांच हो रही है, लेकिन कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है।

बच्‍चे से बूढ़े भी आ रहे हैं चपेट रहे

ऐसे में वायरल संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा है। बड़ों के साथ बच्चे भी तेजी से इसकी चपेट में है। मेडिकल कॉलेज की मेडिसिन विभाग में हर दिन 50 से ज्यादा वायरल संक्रमण के मरीज पहुंच रहे हैं।

वहीं, सदर अस्पताल में 20 से ज्यादा वायरल संक्रमण के मरीज पहुंच रहे हैं। कोरोना संक्रमण और वायरल संक्रमण के लक्षण लगभग सामान होते हैं। इसीलिए मुख्यालय के निर्देश पर ऐसे मरीजों की कोविड जांच हो रही है।

मेडिसिन और शिशु रोग विभाग में बेड नहीं

मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग और शिशु रोग विभाग के इंडोर वार्ड में मरीज के लिए बेड नहीं बची है। ऐसे में अस्पताल प्रबंधन शिशु विभाग के मरीजों को नाक कान और गला रोग विभाग में भर्ती कर रहा है। यहां पर कुछ बेड खाली हैं। वायरल संक्रमण से ग्रसित मरीजों को 4 से 5 दोनों में अस्पताल से छुट्टी मिल रही है।

इस वजह से लोग पड़ रहे हैं बीमार

मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉक्टर ने बताया ठंड में तापमान कम होने के कारण ठंड लगने के मामले ज्यादा आ रहे हैं। लोगों से ठंड से बचने की सलाह दी जा रही है। सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत बच्चे और बुजुर्ग की है। शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण यह जल्दी बीमार होते हैं।