लखनऊ, अब योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को होली से पहले राज्य कर्माचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इससे यूपी के कर्मचारियों को बढ़े डीए का लाभ एक जनवरी 2024 से मिलेगा। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लगभग 10 लाख राज्यकर्मचारियों और 8 लाख शिक्षकों को फायदा होगा। होली से ऐन पहले योगी सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें शेयर की गई जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर उनके पीएफ खाते जमा होगा जबकि मार्च का डीए अप्रैल में सैलरी के साथ दिया जाएगा। 
देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया तो  यूपी ने भी राज्य के कर्मचारियों को तोहफा दे दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों का डीए 46 फीसदी से बढ़कर अब 50 फीसदी हो जाएगा। इस इजाफे के साथ ही उनकी सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 
पीएम मोदी ने भी बीते दिनों केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद बड़ा ऐलान करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद उन्हें मिलने वाला डीए 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। केंद्र की ओर से कर्मचारियों और पेंशनर्स के फैसले से केंद्र सरकार के खजाने पर करीब 12,879 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के बाद सैलरी में बढ़ोतरी के कैलकुलेशन को देखें तो अगर किसी कर्मचारी को 18 हजार रुपये बेसिक-पे मिलता है तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8 हजार 280 रुपये होता है वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9 हजार रुपये हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।