बेबी ऑयल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद है। कई लोग अपनी स्किन पर बेबी ऑयल अप्लाई करते हैं। कई लड़कियां बेबी ऑयल को मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल नुकसानदायक भी हो सकता है। इसकी वजह से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या हो सकती है। चेहरे पर बेबी ऑयल लगाने के नुकसान इस प्रकार हैं -

एलर्जी की समस्या

वैसे तो बेबी ऑयल सभी स्किन टाइप के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन सेंसिटिव स्किन पर बेबी ऑयल अप्लाई करने से एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं। इससे स्किन पर रैशेज, रेडनेस या खुजली की समस्या हो सकती है। बेबी ऑयल को स्किन पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

एक्ने की समस्या

आमतौर पर सभी बेबी ऑयल नॉन-कॉमेडोजेनिक होते हैं, यानी वे स्किन पोर्स को क्लॉग नहीं करते हैं। लेकिन जिन लोगों की स्किन ज्यादा ऑयली होती है या जिन लोगों को अक्सर एक्ने की समस्या होती है, उन्हें बेबी ऑयल के इस्तेमाल से ब्रेकआउट हो सकता है। बेबी ऑयल में मौजूद मिनरल ऑयल आपके स्किन पोर्स को क्लॉग कर सकता है। इससे एक्ने की समस्या हो सकती है।   

ऑयली स्किन की समस्या

त्वचा पर बेबी ऑयल के इस्तेमाल से ऑयली स्किन की समस्या हो सकती है। जिन लोगों की स्किन पहले से ही ऑयली है, उन्हें बेबी ऑयल का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। गर्मी के मौसम में भी बेबी ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपका चेहरा चिपचिपा और ग्रीसी नजर आ सकता है। अगर आप गर्मियों में बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे चेहरे पर अप्लाई करने के बाद अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद गर्म टॉवल से स्टीम लें। ऐसा करने से स्किन ऑयली नजर नहीं आएगी।

स्किन पर कैसे अप्लाई करें बेबी ऑयल

अगर आप चेहरे पर बेबी ऑयल लगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी और गंदगी दूर होगी। फिर चेहरे को टॉवल से पैट ड्राई करें और इसके बाद चेहरे पर बेबी ऑयल लगाएं। त्वचा पर बेबी ऑयल लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज जरूर करें। वैसे तो आप त्वचा पर बेबी ऑयल किसी भी समय अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन आपको बेबी ऑयल रात के समय अप्लाई करना चाहिए। दरअसल, रात के समय स्किन रिपेयरिंग मोड में होती है। इस समय बेबी ऑयल अप्लाई करने से त्वचा को अतिरिक्त नरिश्मेंट मिलता है। अगली सुबह उठकर आप फेस को धो लें। ध्यान रखें कि कभी भी स्किन पर बेबी ऑयल लगाकर बाहर न निकलें। ऐसा करने से धूल और गंदगी आपकी त्वचा पर चिपक जाएगी।