वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में जहां टीम इंडिया का न्यूजीलैंड से सामना लगभग तय है. वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की भिड़ंत फिक्स हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वर्ल्ड कप में छह जीत और दो हार के बाद पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है. उधर, ऑस्ट्रेलिया की टीम भी इस जीत-हार के अनुपात के साथ तीसरे क्रम पर मौजूद है. वैसे, इन दोनों टीमों के राउंड रॉबिन स्टेज में एक-एक मैच बाकी हैं, जिसमें इनके क्रम की अदला-बदली हो सकती है लेकिन इतना तय है कि दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला इन्हीं दोनों के बीच होना है.

कब और कहां खेला जाएगा मुकाबला?

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर खेला जाएगा. 16 नवंबर को दोपहर 2 बजे दोनों टीमें आमने-सामने होगी.

कहां देख सकते हैं लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग?

वर्ल्ड कप 2023 के बाकी सभी मुकाबलों की ही तरह ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग भाषाओं के चैनल्स पर ही किया जाएगा. वहीं, लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार पर उपलब्ध रहेगी. 

कैसा रहा है दोनों टीमों का परफॉर्मेंस?

दक्षिण अफ्रीका इस वर्ल्ड कप में शुरुआत से ही चैंपियन की तरह खेली है. हालांकि बीच-बीच में उसे दो मुकाबले बुरी तरह गंवाने पड़े है. प्रोटियाज टीम एक मुकाबले में नीदरलैंड्स के खिलाफ उलटफेर का शिकार हुई थी और दूसरे मुकाबले में उसे भारत ने बुरी तरह रौंदा था. पाकिस्तान के खिलाफ भी उसका मुकाबला रोमांचक अंदाज में खत्म हुआ था. इन तीन मैचों के अलावा उसने बाकी पांचों मैच एकतरफा अंदाज में जीते हैं. यह सभी मुकाबले उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस वर्ल्ड कप की शुरुआत खराब रही थी. उसने अपने शुरुआती दोनों मैच एकतरफा हारे थे. लेकिन इसके बाद कंगारू टीम ने वापसी की और फिर बैक टू बैक लगातार छह मैच जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री ली. ऑस्ट्रेलिया ने बुरी से बुरी हालत में फंसकर भी मुकाबले जीते. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका से बेहतर कहा जा सकता है.