लंदन । भारत ने कनाडा के अधिकारियों से एक सुरक्षा चूक की शिकायत की है, जिसके कारण मंगलवार को वैंकूवर में उसके वाणिज्य दूतावास की इमारत पर भारत विरोधी पोस्टर लगाया गया। यह पोस्टर उन पोस्टरों के समान था जो इस सप्ताह की शुरुआत में मेट्रो वैंकूवर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर दिखाई दिए थे, खासकर सरे शहर में। इन पोस्टरों में कनाडा में भारत के सबसे वरिष्ठ राजनयिकों ओटावा में इसके उच्चायुक्त और वैंकूवर और टोरंटो में महावाणिज्य दूत की तस्वीरों और नामों के नीचे वांटेड शब्द का उपयोग है। मंगलवार सुबह पता चलने के बाद वाणिज्य दूतावास वाली इमारत के प्रवेश द्वार के पास लगे पोस्टर को हटाया गया हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि इन्हें सुबह वहां लगाया गया था।
एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने कहा कि वाणिज्य दूतावास ने उपचारात्मक कार्रवाई के लिए स्थानीय संपर्क बिंदुओं के साथ मामला उठाया था। जबकि पुलिस या आरसीएमपी राजनयिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। अलगाववादी समूह द्वारा 15 अगस्त को भारतीय मिशनों को घेरने की पहले से दी गई चेतावनी और इसी तरह के पोस्टर पहले से ही क्षेत्र में दिखने के बावजूद यह चूक हुई। पहले किल इंडिया पोस्टरों की तरह, वाणिज्य दूतावास में लगाए गए पोस्टरों के वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए थे, और इन्हें पाकिस्तान-आधारित या पाकिस्तान-समर्थक हैंडल द्वारा प्रचारित किया गया था।
इस तरह के कई पोस्टर पिछले माह ग्रेटर टोरंटो एरिया (जीटीए) में विभिन्न स्थानों पर दिखाई दिए थे, एसएफजे द्वारा 16 जुलाई को क्षेत्र के एक गुरुद्वारे में तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह का नवीनतम दौर आयोजित करने से पहले। ब्रैम्पटन शहर ने कहा था कि वे पोस्टर अवैध रूप से लगाए गए थे। सरे, बीसी स्थित फ्रेंड्स ऑफ कनाडा एंड इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष मनिंदर गिल ने कहा कि उनके संगठन ने पोस्टरों की कड़ी निंदा की और कहा कि शहर को उन्हें प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए क्योंकि उन्होंने नगरपालिका उपनियमों का उल्लंघन किया है।