अमेरिका की 23 साल की शाकेरी रिचर्ड्सन ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर की रेस अपने नाम की। रिचर्ड्सन ने 10.65 सेकंड के चैंपियनशिप रिकॉर्ड के साथ जमैका की शेरिका जैक्सन (10.72) को पछाड़ा। वहीं, 36 साल की उम्र में फर्राटा रेस का छठा खिताब जीतने की दावेदार गत चैंपियन जमैका की शैली एन फ्रेजर प्रायस (10.77) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। नौवीं लेन में दौड़ीं शाकेरी ने शैली एन फ्रेजर के रिकॉर्ड को 0.02 सेकंड के साथ सुधारा। वह 80 मीटर तक पिछड़ रही थी लेकिन अंतिम 20 मीटर में जैक्सन और शैली को पछाड़ दिया। 10.65 : सेकंड के समय के साथ शाकेरी ने जीती 100 मीटर की फर्रांटा रेस

रिचर्ड्सन को टोक्यो ओलंपिक से पहले अमेरिकी चयन स्पर्धा में मादक पदार्थ सेवन का दोषी पाए जाने के बाद एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस कारण वह ओलंपिक के लिए अमेरिकी टीम में शामिल नहीं हो सकीं थी। इसके अलावा वह पिछले साल ओरेगन में हुई विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी।

जमैका की शैली एन फ्रेजर प्रायस विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर के अपने खिताब की रक्षा तो नहीं कर पाईं लेकिन उन्होंने सर्वाधिक पदक जीतने में फर्राटा किंग उसेन बोल्ट का रिकॉर्ड जरूर तोड़ दिया। फ्रेजर प्रयास ने कांस्य पदक के साथ विश्व चैंपियनशिप में अपना 15वां पदक जीता। बोल्ट के नाम 14 पदक हैं जिसमें 11 स्वर्ण पदक हैं। 36 साल की प्रायस के खाते में दस स्वर्ण पदक हैं जिसमें 100 मीटर में पांच स्वर्ण और चार रजत पदक हैं। विश्व चैंपियनशिप में पहली बार उन्हें कांस्य पदक मिला है। सर्वाधिक पदक अमेरिका के दिग्गज एलिसन फेलिक्स (20) के नाम हैं। अगर प्रायस चार गुणा 100 मीटर रिले में जमैका की नुमाइंदगी करती हैं तो उनके पास इस विश्व चैंपियनशिप में एक और पदक जीतने का मौका है।

टेक्सास में जन्मीं शाकेरी का बचपन मुश्किलों भरा था। मां छोड़कर चली गईं थी, दादी ने परवरिश की। आंटी खिलाड़ी रहीं थी, उनके पदकों से प्रेरणा पाकर ट्रैक एंड फील्ड में आईं। रिचर्ड्सन अपनी सफलता का श्रेय परिवार को देती हैं। उन्होंने 2017 में जूनियर चैंपियनशिप में यूएसए ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप जीती और उसके बाद अंडर-20 पैन अमेरिकन खेलों में रिले में जीते स्वर्ण में भागीदारी की। 2019 में एनसीएए में अंडर-20 में तीस वर्ष पुराने 100 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा।