रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का आईपीएल 2024 में बुरा समय खत्‍म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। फाफ डू प्‍लेसी के नेतृत्‍व वाली आरसीबी को गुरुवार को वानखेड़े स्‍टेडियम पर आईपीएल 2024 के 25वें मैच में मुंबई इंडियंस के हाथों 27 गेंदें शेष रहते सात विकेट की शर्मनाक पराजय झेलनी पड़ी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 196 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस ने केवल 15.3 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। आरसीबी की हार के बाद कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी ने स्‍वीकार किया कि उनकी टीम का गेंदबाजी विभाग कमजोर है।

फाफ डू प्‍लेसी ने कहा कि उनकी टीम का गेंदबाजी आक्रमण विरोधी खेमे को चुनौती देने में नाकाम रहा है। डू प्‍लेसी ने कहा कि उनकी टीम के बल्‍लेबाजों को निरंतर रूप से 200 या ज्‍यादा स्‍कोर पर ध्‍यान देना पड़ता है ताकि मैच जीतने की उम्‍मीद बन सके। शेष सीजन में वापसी के लिए भी आरसीबी अपने बल्‍लेबाजों पर ज्‍यादा निर्भर रहेगी।

फाफ डू प्‍लेसी ने क्‍या कहा

मेरा मानना है कि बल्‍लेबाजी दृष्टिकोण से हमें 200 रन के स्‍कोर पर जोर देना पड़ता है। हमारे पास अपनी गेंदबाजी में ज्‍यादा हथियार नहीं है। तो बल्‍लेबाजों की जिम्‍मेदारी बढ़ जाती है। गेंदबाजी दृष्टिकोण से देखें तो विरोधी खेमे में हलचल पैदा करने में कमी है। हम चाहते हैं कि पावरप्‍ले में विरोधी टीम के दो-तीन विकेट गिराएं। शुरुआती चार ओवरों के बाद लगता है कि हम हमेशा बैकफुट पर हैं।

आरसीबी पर हार का पंजा

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की यह छह मैचों में पांचवीं हार रही। विराट कोहली और ग्‍लेन मैक्‍सवेल के फ्लॉप होने के बावजूद आरसीबी ने फाफ डू प्‍लेसी, रजत पाटीदार और दिनेश कार्तिक के अर्धशतकों की मदद से 196 रन का स्‍कोर बनाया। मगर मुंबई के बल्‍लेबाजों ने आरसीबी के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 27 गेंदें शेष रहते लक्ष्‍य हासिल किया।

बुमराह ने मलिंगा से ली कमान

आरसीबी के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी ने मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की, जिन्‍होंने मैच में पांच विकेट चटकाए। बुमराह ने दूसरी बार टी20 में एक पारी में पांच विकेट लिए। बुमराह ने आरसीबी के खिलाफ 4 ओवर में 21 रन देकर पांच विकेट झटके।

जसप्रीत बुमराह दोनों पारियों के बीच फर्क थे। हमने मुंबई पर दबाव बनाया, लेकिन एक गेंदबाज ने सबकुछ बिगाड़ दिया। आप उन पर दबाव बनाना चाहेंगे, लेकिन उनके पास इतने मिश्रण हैं कि मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। लसिथ मलिंगा टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज थे, लेकिन बुमराह ने उनसे राज ले लिया है। आप जानते हैं कि उनको गेंदबाजी के लिए लाएंगे तो वो विकेट निकालेंगे। मगर तभी आपको डिफेंसिव रहना पड़ेगा।