राज्य सरकार के सबसे प्रतिष्ठित नेतरहाट आवासीय विद्यालय में प्राचार्य पद पर नियुक्ति के लिए दोबारा विज्ञापन निकला है। इससे पहले इस पद पर नियुक्ति के लिए अप्रैल माह में ही विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाए थे, लेकिन नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी थी।

पद पर पांच साल के लिए संविदा पर होगी नियुक्ति

नेतरहाट विद्यालय समिति ने दोबारा विज्ञापन जारी कर इस पद पर नियुक्ति के लिए 24 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित किए हैं। समिति के अनुसार, वैसे अभ्यर्थी जो अप्रैल माह में जारी विज्ञापन के तहत आवेदन दे चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन देने की आवश्यकता नहीं है। प्राचार्य के पद पर नियुक्ति पांच वर्ष के लिए संविदा पर होगी।

शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द

इधर, नेतरहाट विद्यालय समिति ने विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द कर दी है। शिक्षकों के विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर लिए गए थे। साक्षात्कार की तिथि भी तय हो गई थी। अचानक साक्षात्कार स्थगित कर दिया गया था।

दरअसल, नेतरहाट विद्यालय समिति की कार्यकारिणी समिति की पिछले वर्ष तीन नवंबर की हुई बैठक में यह बात सामने आई थी कि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञापन जारी नहीं किया गया, जबकि यह अनिवार्य था।

इस बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में 11 दिसंबर को साक्षात्कार स्थगित करने की सूचना जारी की गई। अब इस नियुक्ति प्रक्रिया को ही रद्द करने का निर्णय लिया गया है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नए सिरे से विज्ञापन जारी किया जाएगा। 

सात माह से रिक्त है प्राचार्य का पद, शिक्षकों की भी कमी

नेतरहाट आवासीय विद्यालय में प्राचार्य का पद सात माह से रिक्त है। डा. संतोष कुमार सिंह का कार्यकाल पिछले वर्ष 19 जून को ही खत्म हो गया था। इसके बाद इस पद पर नियुक्ति नहीं हो सकी। वर्तमान में विद्यालय के शिक्षक डॉ प्रसाद पासवान इस पद के प्रभार में हैं। दूसरी तरफ, विद्यालय में शिक्षकों की भी भारी कमी है।