प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस सप्ताह दुबई की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। पीएम  मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर, 2023 तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर जाएंगे। प्रधानमंत्री यूएई में संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पर्यावरण बदलाव पर होने वाली बैठक COP-28 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए कई विश्व नेता जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक दुबई, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे।

सम्मेलन जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र 'कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज' की 28वीं बैठक का हिस्सा है। जिसे COP28 के नाम से जाना जाता है। शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी द्वारा भारत के महत्वाकांक्षी जलवायु एजेंडे और संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डालने की उम्मीद है।

28 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजन 

COP28 बैठक का आयोजन 28 नवंबर से 12 दिसंबर, 2023 तक होने वाला है। पीएम इस बैठक में पर्यावरण बदलाव को लेकर भारत के आगामी रोडमैप पर अपने विचार रखेंगे। इससे पहले ग्लासगो (ब्रिटेन) में इसी बैठक में पीएम ने भारत को वर्ष 2070 तक कार्बन न्यूट्रल (देश से कार्बन उत्सर्जन को खत्म करने) का रोडमैप पेश किया था।