इस्लामाबाद । देश की खस्ताहाल राष्ट्रीय विमानन कंपनी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने ईंधन नहीं होने के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों सहित 48 उड़ानें रद्द कर दी हैं। पीआईए के प्रवक्ता ने बताया कि दैनिक उड़ानों के लिए सीमित ईंधन आपूर्ति और परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण उड़ानें रद्द कर दी गईं। प्रवक्ता ने कहा कि कुछ उड़ानों के प्रस्थान का कार्यक्रम पुनर्निर्धारित किया गया है।
प्रवक्ता ने कहा कि ईंधन की अनुपलब्धता के कारण 13 घरेलू उड़ानें और उसमें से 11 अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर रद्द कर दी गईं। उन्होंने बताया कि 12 अन्य उड़ानों में देरी हुई। पीआईए के मुताबिक, रद्द की गई उड़ानों के यात्रियों को वैकल्पिक उड़ानों में स्थानांतरित कर दिया गया। इसने यात्रियों को इस निर्णय के बाद अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करने के लिए हवाई अड्डे पर पहुंचने से पहले पीआईए ग्राहक सेवा, पीआईए कार्यालयों या अपने ट्रैवल एजेंट से संपर्क करने की सलाह दी।
पीआईए विमानों के लिए ईंधन की कमी राज्य के स्वामित्व वाली पाकिस्तान स्टेट ऑयल (पीएसओ) द्वारा अवैतनिक बकाया के कारण इसकी आपूर्ति निलंबित करने के कारण हुई थी। एयरलाइन का भविष्य, जो पहले से ही पतन के कगार पर है और संचित ऋणों के कारण निजीकरण की ओर बढ़ रहा है, अनिश्चित बना हुआ है। राष्ट्रीय एयरलाइन के अनुरोध के बावजूद, पाकिस्तान सरकार द्वारा परिचालन खर्चों के लिए 23 अरब रुपये देने से इनकार करने से स्थिति और भी खराब हो गई है। पीआईए को पीएसओ से ईंधन के भुगतान के लिए प्रतिदिन 100 मिलियन रुपये की आवश्यकता होती है, लेकिन पीएसओ केवल अग्रिम नकद भुगतान की मांग करता है, एयरलाइन इस आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ है, जिससे भविष्य में उड़ान रद्द होने की संभावना बढ़ जाती है।