चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में निजी कंपनी के कर्मचारियों की सुविधा के लिए कर्मचारी निधि योजना (ईपीएफ) के कार्यालय खोलते हुए ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जाएगी। अब तक गुरुग्राम जिला मुख्यालय पर ही दो कार्यालय चल रहे हैं जिनका विस्तार करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है।

मुख्यमंत्री रविवार को रेवाड़ी जिला के धारूहेड़ा में उद्यम संवाद कार्यक्रम के दौरान उद्यमियों व सम्बंधित अधिकारियों से सीधा संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री का हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों सहित औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने अभिनंदन किया।

उद्यम संवाद के दौरान उद्यमियों द्वारा ईपीएफ कार्यालय को रेवाड़ी जिला में खुलवाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों से मौके पर बातचीत की, जिसमें उनके संज्ञान में लाया गया कि अब तक हरियाणा में केवल गुरुग्राम में ही दो ब्रांच कार्यालय हैं जिसमें प्रदेश भर के निजी संस्थान के कर्मचारियों का रिकॉर्ड है और करीब 150 कर्मचारी कार्यरत हैं।

मुख्यमंत्री ने इस विषय में संज्ञान लेते हुए कहा कि एक योजना बनाई जाएगी कि भविष्य में प्रदेशभर के सभी जिलों में ऑनलाइन सेवा प्रदान करते हुए अनुरूप कर्मचारियों के साथ ईपीएफ कार्यालय खुलेंगे। वे चंडीगढ़ जाकर सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक कदम उठाएंगे।

औद्योगिक क्षेत्र धारूहेड़ा में लगेगी RFID मशीन

उद्यम संवाद के दौरान धारूहेड़ा क्षेत्र के उद्यमियों द्वारा मुख्यमंत्री को शजरी निकाय के माध्यम से बिना कूड़ा उठाये गार्बेज टेक्स लिए जाने की जानकारी दी गई। उक्त जानकारी पर मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्त उदय सिंह को निर्देश दिए कि धारूहेड़ा क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों के प्रवेश द्वार पर निकाय कर्मचारियों द्वारा गार्बेज उठान की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) मशीन इंस्टॉल की जाए ताकि पता लग पाए कि कूड़ा उठाने के लिए निरन्तर सफाई कर्मचारी पहुंच रहे हैं अथवा नहीं।

'हरियाणा विकास के क्षेत्र में अग्रणी बन रहा है'

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश विकास के क्षेत्र में अग्रणी बन रहा है और औद्योगिक निवेश होने से विकास के नए रास्ते प्रशस्त हो रहे हैं। बैठक में धारूहेड़ा, बावल व रेवाड़ी क्षेत्र के उद्यमियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पिछले साढ़े 8 साल में उद्योगों के विकास व उद्यमियों को दी जा रही सुविधाओं के लिए आभार व्यक्त किया।

बैठक में उद्यमियों ने बताया कि पिछले 43 साल के अंतराल में पहली बार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समस्याओं का निरन्तर समाधान हो रहा है। बैठक में हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन अरविंद यादव, उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा व पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।