धनबाद। भारतीय वायुसेना ने 2024 के अग्निवीरवायु में भर्ती की तिथि की घोषणा कर दी है। भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन गुरुवार से शुरू हो गया। 17 अगस्त रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इसकी भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा 13 अक्टूबर से शुरू होगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगी पूरी जानकारी

भर्ती से संबंधित अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जारी कर दी गई है। 27 जून, 2003 से 27 दिसंबर, 2006 तक (दोनों तिथि को लेकर) जन्मे उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसी के अनुरूप अग्निवीरवायु में भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के आयु की गणना होगी। शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा विज्ञान संकाय में गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ एवं कला तथा वाणिज्य संकाय में किसी भी विषय के साथ 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण हो।

आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों को इतने का करना होगा भुगतान

अंग्रेजी विषय में भी 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही तीन वर्षीय इजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र होंगे। अगर कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फीस का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन गुरुवार को सुबह 10 बजे से प्रारंभ है और 17 अगस्त को रात 11 बजे समाप्त होगा।

पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई 152.5 सेंटीमीटर

अग्निवीरवायु के लिए शारीरिक अर्हता भी निर्धारित की गई है। पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई 152.5 सेंटीमीटर एवं महिला उम्मीदवार के लिए 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पूर्वोत्तर या उत्तराखंड पहाड़ी क्षेत्र के लिए 147 सेंटीमीटर, लक्षद्वीप के लिए 150 सेंटीमीटर अर्हता निर्धारित की गई है। इसके लिए निवास प्रमाणपत्र आवश्यक होगा।