प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले आधिकारिक अमेरिका दौरे को लेकर भारतीय-अमेरिकी समुदाय बेहद उत्साहित है। वह उनके दौरे को बेहद खास बनाना चाहता है। इसी क्रम में कश्मीर से कन्याकुमारी तक की सांस्कृतिक झलक तो दिखेगी ही भारत के विकास को भी भव्य तरीके से दर्शाया जाएगा।

भारतवंशियों का एक समूह एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर उनके स्वागत की तैयारी कर रहा है, जहां 21 जून को उनका एयर इंडिया वन विमान न्यूयॉर्क से पहुंचेगा। 600 से अधिक भारतवंशी वाशिंगटन के विलार्ड इंटरकांटिनेंटल के सामने फ्रीडम प्लाजा में भी जुटेंगे। 

पीएम वाशिंगटन के कैनेडी सेंटर में अमेरिकी कंपनियों के चेयरमैन और सीईओ से मिलेंगे। फिर, रोनाल्ड रीगन सेंटर में प्रवासी भारतीयों को भी संबोधित करेंगे। कई शीर्ष भारतवंशी 21 जून को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र परिसर के उत्तरी लॉन में जुटेंगे, जहां मोदी अमेरिका पहुंचने के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

मोदी का यह दौरा दो वजहों से खास है। पहला तो यह उनकी पहली आधिकारिक यात्रा है, यानी वो नेता नहीं बल्कि एक देश के प्रमुख की तरफ से आमंत्रित किए गए हैं। दूसरी बात, मोदी पहले ऐसे भारतीय पीएम होंगे जो अपने कार्यकाल में दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।