राजधानी में वृद्धावस्था और दिव्यांग पेंशन योजना से जुड़े छह लाख लोगों को पेंशन की जानकारी लेने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। समाज कल्याण विभाग ऐसा मोबाइल एप शुरू कर रहा है, जिसके जरिये पेंशनधारक घर बैठे ही अपनी पेंशन की पूरी स्थिति जान सकेंगे।

इस आशय की जानकारी समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद ने सोमवार को विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद दी। इस दौरान उन्होंने पेंशनधारकों की सहायता के लिए जिला स्तर पर कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए। मोबाइल एप बताएगा कब आएगी आपकी पेंशन: पेंशनधारकों को अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल एप के जरिये घर बैठे ही पेंशन से जुड़ी सारी जानकारियां मिल जाएंगी।

पेंशन किस दिन आएगी और कितना समय लगेगा, यह जानकारी भी एप पर मिलेगी। समीक्षा बैठक में राजकुमार आनंद ने अधिकारियों को पेंशन वितरण प्रक्रिया में और तेजी लाने के भी निर्देश दिए।

बुजुर्गों के घर तक सहायता पहुंचाएगी सरकार

समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि पेंशनधारकों की सहायता के लिए हर जिले में जिला सुविधा-सह-शिकायत निवारण समिति बनाई जाएगी, जिसका काम यह सुनिश्चित करना होगा कि हर पेंशनधारक को डोरस्टेप सहायता मुहैया कराई जाए। 4.5 लाख बुजुर्गों को मिलती है पेंशन: दिल्ली में वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़े 4.5 लाख से अधिक बुजुर्गों को सरकार पेंशन देती है।

इसमें 60 से 69 वर्ष के आयु वालों को दो हजार रुपये प्रतिमाह और 70 वर्ष से अधिक आयु वालों को 2,500 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है। इसमें भी अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अल्पसंख्यक समुदाय के लाभार्थियों को प्रतिमाह 500 रुपये अतिरिक्त राशि दी जाती है। सरकार 1.5 लाख दिव्यांगजनों को भी 2,500 रुपये पेंशन देती है।