नई दिल्ली। दिल्ली में बहुत जल्द कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) के लाभार्थियों के लिए 12 नई डिस्पेंसरी खोली जाएंगी। इसके लिए विभाग से मंजूरी मिल चुकी है और उचित स्थान का चयन किया जा रहा है।

डिस्पेंसरी खोलने की संभावना खोजने का दिया आदेश

इस आशय का निर्णय श्रम मंत्री राजकुमार आनंद की अध्यक्षता में हुई बृहस्पतिवार को ईएसआइसी के क्षेत्रीय बोर्ड की 53वीं बोर्ड बैठक में लिया गया। बैठक में और भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। आनंद ने ईएसआइसी को राजधानी में 70 विधानसभाओं के लिए डिस्पेंसरी खोलने की संभावना तलाशने के आदेश भी दिए।

श्रम मंत्री ने ईएसआइसी के दायरे में आने वाले कर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए उनकी न्यूनतम वेतन सीमा को 21 हजार रुपये से बढ़ाकर 31 हजार रुपये करने की दिशा में संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं, आप सरकार ईएसआइसी लाभार्थियों के बच्चों के लिए ईएसआइसी के मेडिकल कालेजों में कोटा तय करेगी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि कर्मचारियों को उनके अधिकारों और सरकारी सुविधाओं के प्रति जागरूक करने के लिए श्रम विभाग और ईएसआइसी साथ मिलकर औद्योगिक क्षेत्र में जागरूकता शिविर लगाएंगे।

बैठक में दिल्ली सरकार के श्रम विभाग के अधिकारी, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सदस्य और कर्मचारियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। आनंद ने राजधानी में 70 विधानसभाओं में ईएसआइसी लाभार्थियों के लिए एक-एक डिस्पेंसरी खोलने की बात भी बोर्ड के समक्ष रखी। कर्मचारी राज्य बीमा निगम से इस दिशा में संभावनाएं तलाशते हुए प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए हैं।

कर्मियों को करें जागरूक

बोर्ड बैठक में फैसला लिया गया कि दिल्ली में कर्मचारियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाना बेहद जरूरी है। इसे सफल बनाने के लिए श्रम विभाग और कर्मचारी राज्य बीमा निगम साथ मिलकर काम करेगा।

राजधानी के बड़े औद्योगिक क्षेत्र में दोनों सरकारी संस्थाएं साथ मिलकर जागरूकता शिविर का आयोजन करेंगी। शिविरों में कर्मचारियों को उनके अधिकारों और सरकारी सुविधाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा।

इसी के साथ यह सुनिश्चित किया जाएगा कि शिविर में नियोक्ताओं का ईएसआइसी के अंतर्गत आन-स्पाट पंजीकरण कराया जाए, ताकि उनके पास काम करने वाले कर्मचारियों को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके।

ESIC अस्पतालों की स्थिति में सुधारने पर देंगे जोर

बोर्ड बैठक में दिल्ली में स्थित ईएसआइसी के अस्पतालों की स्थिति सुधारने पर जोर दिया गया। श्रम मंत्री ने राजधानी में ईएसआइ अस्पतालों की संख्या बढ़ाने की दिशा में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड बैठक में कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने ईएसआइसी लाभार्थियों की शिकायतों का समय पर निपटारा न होने का मुद्दा उठाया।

कई वर्षों तक बीमा राशि का करना पड़ता है इंतजार

सदस्यों ने कहा कि मृत्यु और स्वास्थ्य संबंधी मामलों में कई बार ईएसआइसी लाभार्थियों को वर्षों तक बीमा राशि का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में उस भुगतान राशि की कोई अहमियत ही नहीं रह जाती है, वहीं आम जनता को कई काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

बोर्ड बैठक में श्रम मंत्री ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम से इस पर गंभीरता से काम करने के निर्देश देते हुए सभी शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा करने के आदेश दिए। इसी के साथ सभी लाभार्थियों को नियमित रूप से भुगतान करने के लिए कहा गया।