लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बुधवार रात झारखंड की तीन लोकसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इन सीटों में लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग शामिल है। कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने दिल्ली से फोन पर बताया कि नई दिल्ली में हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में राज्य के लिए तीन और नामों को अंतिम रूप दिया गया, जबकि इंडिया ब्लॉक के सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है।

पार्टी ने नई दिल्ली में घोषणा की कि कालीचरण मुंडा, सुखदेव भगत और जय प्रकाशभाई पटेल क्रमशः खूंटी (एसटी), लोहरदगा (एसटी) और हजारीबाग सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए मांडू विधायक पटेल को हजारीबाग लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। 

दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने गोपाल प्रसाद साहू को मैदान में उतारा था, जो बीजेपी के जयंत सिन्हा से 4.79 लाख वोटों से हार गए थे। बीजेपी ने इस बार विधायक मनीष जयसवाल को मैदान में उतारा है।

बता दें कि कालीचरण मुंडा खूंटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। उन्हें 2019 में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने 1,445 वोटों के मामूली अंतर से हराया था। वहीं, लोहरदगा में, कांग्रेस ने सुखदेव भगत को मैदान में उतारा जो 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के सुदर्शन भगत से हार गए।

आलम ने कहा, 'सीईसी चरणबद्ध तरीके से अन्य नामों की घोषणा कर सकती है, क्योंकि झारखंड में चुनाव आखिरी चार चरणों में होंगे।' उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक के सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय अभी भी लिया जाना बाकी है।

इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने कहा कि राज्य के सभी 14 लोकसभा क्षेत्रों के लिए सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है। शुरुआती समझ के मुताबिक, कांग्रेस सात सीटों पर और जेएमएम पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि राजद और सीपीआई (एमएल) एक-एक सीट पर उम्मीदवार उतारेंगे।