राजीव खण्डेलवाल (लेखक वरिष्ठ कर सलाहकार) 

क्या भारत देश में ‘‘खोजी पत्रकारिता’’ समाप्त हो गई है?
आखिर देश की बहुसंख्यक जनता व्यक्तिगत जीवन में बाबाओं के पीछे इतनी अंधी, अंधभक्त एवं पिछलग्गू क्यों होते जा रही है?          

 

सूरजपालः बहुरूपिया बाबा।

‘‘बाबा प्रधान देश’’ भारत के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश के ‘‘हाथरस’’ (जो पूर्व में भी, सितम्बर 2020 में गैंगरेप-हत्या के कारण विश्व प्रसिद्ध हो चुका है?), में मानव मंगल मिलन (सत्संग, धार्मिक समागम) के दौरान भगदड़ मचने से 130 व्यक्ति अकाल मृत्यु ‘‘काल के गाल’’ में समा गये। जिस ‘काल’ को नियत्रिंत करने का दावा संत के वेश में सूरजपाल जाटव ऊर्फ विश्व हरि उर्फ नारायण हरि ‘‘बाबा’’ करता रहा। इस प्रकार ‘‘सत्संग’’य ‘कष्टसंग’ व ‘कु्त्संग’ में परिवर्तित हो गया। घटना के बाद से ही संपूर्ण मीडिया चाहे प्रिंट, इलेक्ट्रानिक या सोशल मीडिया हो, बढ़-चढ़कर इस बहुरूपिये बाबा की कुंडली को खोलकर चिल्ला-चिल्ला कर हम जनता को बता रहे हैं, पढ़ा रहे हैं। धूर्त बाबा का इतिहास क्या था? जो एक छेड़खानी के आरोप में बर्खास्त सजायाफ्ता हवलदार नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा था। यद्यपि अदालत के आदेश से वह पुनः नौकरी में बहाल भी हो गया था। जेल से छूटने के बाद उसने वीआरएस लेकर ‘‘भोले बाबा’’ बनकर लोगों को ठगने, पाखंड और यौन शोषण के कार्यक्रम में ‘सत्संग’ के साथ लग गया। साधु संत तो वह होता है जो ‘‘करे तो डरे, न करे तो भी ख़ुदा के कहर से डरे’’। लेकिन ये बाबा तो कर के भी नहीं डरते। कोई दान दक्षिणा चढ़ना इत्यादि न लेने का दावा करने वाले बाबा के देश में अनेकों आश्रम है बड़े-बड़े आश्रम है तथापि राजस्व रिकॉर्ड पर उनके स्वामित्व के बाबत सुनिश्चित जानकारी नहीं है। यद्यपि बाबा इंटरनेट पर लोकप्रिय नहीं है तथापि जमीनी स्तर पर उनके भक्तों की संख्या लाखों में है।

अंध भक्त जनता। आस्था व अंधविश्वास के बीच झूलता हमारा देश !

धूर्त, प्रपंच गिरी व यौन शोषण का आदी सूरजपाल एक दिन में ही अपराधी, व्यभाभिचारी, जादू-टोटका, भूत भगाने वाले, ढोंगी बाबा नहीं बन गया? परन्तु धन्य है हमारी देश की मीडिया, जिसे उक्त घटना घटित होने तक पता ही नहीं चला कि संन्यासी के वेश में बाबा एक अपराधी है। ऐसे ही बाबाओं के कारण हिन्दू समाज बदनाम होता रहा है। बाबाओं की यह कड़ी व करतूत न तो पहली है और न ही अंतिम। ‘‘आसाराम’’ से लेकर राम रहीम......आदि तक गिनतियाँ ही गिनतियाँ है, गिनते चले जाइये। आपकी उंगली जरूर थक जायेगी। जहां साधु के वेश में ऐसे ‘‘गाते गाते कीर्तिनिया बने’’ इन दोहरे रूप धारण करने वाले व्यक्ति इस तरह के अपराधों में पकड़े गये, स्टिंग ऑपरेशन हुये, सजाएं भी हुई। परन्तु इन सब के बावजूद धन्य है हमारा हिन्दू समाज जो हर ‘‘कमली वाले को फकीर’’ समझ लेता है और जहां ऐसे सजायाफ्ता साधू-संतो के अंधभक्तों की संख्या में और उनके साम्राज्य में कोई खास कमी हुई हो, ऐसा जान नहीं पड़ता है, न ही महसूस होता है।

बाबाओं व नेताओं के बीच ”गहरा नेक्सेस ”(जटिल संबंध)। 

आखिर ऐसे बाबाओं को प्रोत्साहन कैसे मिलता है? किससे मिलता है? जिस कारण से बाबागिरी या सत्संग एक बड़ा ‘‘उद्योग’’ हो गया है। इसका एक बड़ा कारण राजनीति और बाबाओं के बीच बड़ा अटूट अतरंग संबंध चला आ रहा है। हर ऐसे बाबाओं के साथ देश के प्रमुख राजनेताओं के चाहे किसी झंडे के तले हो, अंतर-मुखी परिचय की फोटों, सिर नवाये, आशीर्वाद देते हुए मिल जायेगी। इसका एक मात्र कारण यह है कि नेताओं के प्रभाव व आकर्षण से बाबाओं को भी अपना साम्राज्य गरीब अनपढ़ जनता के बीच बढ़ाने का अवसर मिल जाता है। वहीं दूसरी ओर बाबाओं के अंधभक्तों की लम्बी चौड़ी फौज के कारण उनके वोट मिलने की उम्मीद में नेताओं की लाईन दर्शन, आशीर्वाद के लिए लगी रहती है। इस प्रकार नेता और बाबा दोनों परस्पर सहजीविता (सिम्बिऑसिस) के सिद्धांत के माध्यम से अपनी अपनी दुकान चलाते रहते हैं।इसका सबसे बड़ा उदाहरण गुरमीत सिंह उर्फ राम रहीम का है, जहां राज्य सरकार से भारतीय दंड संहिता के सबसे कठोरतम अपराध में सजा भुगत रहे बाबा को बार-बार चुनाव के समय पैरोल, ‘फरलो’ मिलती रही है। बाबा व नेता एक दूसरे के लिए कितने ”पूरक” होते है, यह इस घटना से भी सिघ्द होता हैं। जहॉ किसी भी पार्टी  के किसी भी राष्ट्रीय और महत्वपूर्ण नेता ने सामने आकर बाबा की गिरफतारी की मांग स्पष्ट रूप से अभी तक नहीं की हैं, सिर्फ मायावती को छोड़कर। इसका भी कारण स्पष्ट है। दलित वोट बैंक में बाबा की घुसपैठ होने के कारण मायावती नहीं चाहती है कि उनके दलित बैंक में गांव किसी भी नेता या धार्मिक बाबा की दखलंदाजी जी हो। किसान नेता राकेश टिकैत ने तो बाबा की टीम को क्लीन चिट देते हुए घटना को मात्र ”हादसा” बता दिया। एसआईटी को यह नहीं दिखा कि बाबा के चरणों की धूल लोगों के जीवन की राख में परिवर्तित हो गई। हादसा का प्रारंभ तभी हुआ जब लोग बाबा के चरणों की धूल पाने आव्हान पर दौड़ पड़े। 

घटनाओं के बाद बयानवीरों के कथनों के सार। 

दुर्भाग्य वश इस तरह की हर हृदय विदारक घटनाएं/दुर्घटनाएं चाहे वह देश के किसी भी कोने में हो चाहे शासन प्रशासन कोई भी हो घटनाओं के बाद की स्थितियां लगभग एक समान ही होती है। एक स्टीरियो टाइप रटा रटाया बयान, कथन मुख्यमंत्री के पीड़ितों, भुक्तभोगियों व जनसामान्य के लिए ‘‘रामबाण दवा’’ समान सामने आ जाते हैं। जिनका सार आगे लिखा जा रहा है। आरोपी चाहे कितना ही बड़ा क्यों नहीं हो, उसे छोड़ा नहीं जायेगा। ‘‘कड़ी से कड़ी’’ कार्रवाई कर अधिकतम सजा दिलाई जायेगी। घटना की उच्चस्तरीय जांच, मजिस्टेेट जांच, एसआईटी जांच, न्यायिक जांच करने की घोषणा कर दी जाती है। घटना के पीछे जो भी षड्यंत्रकारी है, उन्हें हर हालत में सामने लाया जाएगा। जवाबदेही तय की जावेगी। जांच प्रक्रिया चालू है। कानून अपना काम कर रहा है। मामला बेहद संवेदनशील है। राजनीति मत करो! यह समय राजनीति का नहीं है, बल्कि पीड़िता, भुक्तभोगियों के साथ खड़े होने का है। इस घटना के पीछे विपक्ष के ‘‘हाथ’’ की षडयंत्र की ‘बू’ आती है। समाज, देश को तोड़ने वाली शक्तियां घटना के पीछे है। संबंधित अफसर को निलंबित कर दिया गया है या लाईन अटैच कर दिया गया है, अथवा स्थानांतरण कर दिया गया है। मंत्री इस्तीफा नहीं देंगे। ऐसे प्रभावी नीति बनायी जाएगी कि घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो। ‘मरहम’ के रूप में ‘‘मुआवजा’’ की भी घोषणा की जाती है, जो भुक्तभोगियों की आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए नहीं बल्कि राजनीतिक नफा-नुकसान की दृष्टि से की जाती है? नौकरी देने की घोषणा कर दी जाती है। इन सब कथनों के अलावा यदि आपको और कुछ पढ़ने, सुनने को मिलता है, तो मुझे जरूर बतलाइये, ताकि मैं अपनी ज्ञान वृद्धि जरुर कर सकूं। यह किसी एक घटना का प्रारूप नहीं है। बल्कि यह कश्मीर से से कन्याकुमारी तक और पूर्व से पश्चिम तक प्रत्येक राज्य में होने वाली घटनाओं का यह रूप व प्रारूप हमारे देश में व संविधान में पालनार्थ अलिखित लिखा जा चुका है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने घटना के बाद के प्रबंधनों की कमजोरी की पोल खोल दी हैं। जैसे अस्पताल में व्यापक पूर्ण व्यवस्था का न होना, एम्बुलेंस की अत्यधिक कमी इत्यादि।

सूरजपाल आरोपी नहीं!क्यों? भोले व भले बाबा?

प्रस्तुत प्रकरण में ही दूसरों को राजनीति न करने की सलाह देने वाले स्वयं राजनीति कर रहे हैं। मुख्य सेवादार व आयोजक देव प्रकाश मधुकर को मुख्य अभियुक्त बिना जांच के ‘प्राथमिकी’ में बना दिया जाता है। परंतु उसी आधार पर जिस ‘‘गुरु’’ का सेवादार सेवक है, वो प्रमुख बाबा को प्रमुख अभियुक्त इसलिए अभी तक नहीं बनाया गया कि कबूतर रूपी बाबा हमेशा राजनीति के कुएं को बसेरा बनाते हैं’’। बस ‘‘जांच चल रही है’’। जांच में तथ्य पाये जाने पर तदनुसार कार्रवाई की जाएगी? बाबा अपराधी नहीं है, तो वह घटनाओं के तुरंत बाद ‘‘गायब’’ क्यों हो गया है। चार दिन बाद अचानक मीडिया व वकील के माध्यम से जनता को संदेश देते हुए सामने आता है। तब भी वह मृत परिवार को सांत्वना देने व उसके घायल अनुयायियों को देखने अस्पताल नहीं पहुंचा? छः अपराधी 4 पुरुष व दो महिला सेवादार अभी तक गिरफ्तार की गई हैं। एसआईटी की जांच रिपोर्ट के बाद एक एसडीएम सहित 6 सरकारी मुलाजिम निलंबित किए गए हैं। हास्यास्पद बात तो यह है कि घटना के जिम्मेदार ‘‘भोले बाबा’’ वास्तव मे उतने भोले नहीं है, मीडिया को छोड़कर समस्त तंत्र राजनैतिक और पुलिस तंत्र सहित जितना उसे भोले व भले बाबा बनाने व बतलाने का भरकम सफल प्रयास कर रहा है। उसका वकील उसे सोची समझी साजिश बता रहे हैं। तारीफ की बात तो यह है कि बिना कोई साक्ष्य तथा तथ्य पाए एसआईटी भी अपनी रिपोर्ट में इस संभावनाओं को नकार नहीं रही है। आरोपी बनाना तो दूर अभी तक सूरजपाल से किसी भी जांच एजेंसी ने पूछताछ करना तो दूर बातचीत करना भी मुनासिब नहीं समझा है? कारण स्पष्ट है! दलित जाटव जाति से बाबा का होना राजनीतिक दलों के लिए एक वोट बैंक है! एक तथ्य यह भी है कि वर्तमान में बाबा के खिलाफ 5 आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं। परंतु कारवाई शायद टन-टन गोपाल?

स्थानीय जांच एजेंसीज का असफल होना।  

80 हजार लोगों की अनुमति के साथ 2.5 लाख से अधिक जनता का सत्संग में आने की कोई पूर्व सूचना इनपुट आई.बी.,एल.आई.यू (स्थानीय अधिसूचना इकाई) व अन्य जांच एजेंसीज को न होना, क्या पुलिस प्रशासन का बुरी तरह से असफल होना नहीं है? ऐसी असफलता इस तरह की घटनाओं के साथ हमेशा अंतनिर्हित पायी जाती रही है, जो इस तरह की घटित घटनाओं का एक मूल कारण भी रही हैं। न मीडिया को पता, न जांच एजेंसियों को, लगता है। ‘‘कुंए में ही भांग पड़ी है’’। देश की ‘‘कूपमंडूकता’’ का यह घटना एक वीभत्स उदाहरण है। आज भी बाबा के निवास के घर की चौखट पर अंधभक्त लोग इतनी बड़ी ‘‘वारदात’’, जिसे पुलिस प्रशासन ने हादसा करार कर दिया है, होने के बावजूद मत्था टेकने जा रहे हैं।