नई दिल्ली । दिल्ली की आंगनवाड़ियों को बेहतर बनाने और इनकी कार्यशैलियों को समझने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने इंदरपुरी प्रोजेक्ट की सभी 175 आंगनवाड़ियों की कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के साथ चर्चा की व उनके सुझाव लिए। मंत्री आतिशी ने कहा कि, आप सभी के सुझाव केजरीवाल सरकार की आंगनवाड़ियों को शानदार बनाने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण है। 
चर्चा के दौरान आंगनवाड़ी वर्कर्स-हेल्पर्स को प्रोत्साहित करते हुए मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली सरकार के स्कूलों में पिछले 8 सालों में शानदार काम करते हुए हमने उन्हें वर्ल्ड क्लास बनाया और पैरेंट्स का भरोसा जीता कि यहाँ उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित है। इसके बाफ़ अब आंगनवाड़ियों की बारी है और हम उन्हें भी शानदार बनाते हुए पैरेंट्स का भरोसा जीतेंगे। इस दिशा में आंगनवाड़ी वर्कर्स के सुझाव हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे। 
उन्होंने कहा कि, बच्चों की ज़िंदगी में बदलाव लाने की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी आंगनवाड़ियाँ है।हमारी आंगनवाड़ियों में जो बच्चे आ रहे है और जिस उम्र में आ रहे है वो उनके सीखने और मानसिक विकास का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। अगर 5 साल की उम्र तक हम उन्हें बेहतर लर्निंग देने में कामयाब रहे तो आगे ज़िंदगी में वो ज़रूर सफल होंगे क्योंकि उनकी बुनियाद मज़बूत होगी। ऐसे में हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि उस दौरान वो बच्चे उनसे जो सीख रहे है वो आगे उनकी ज़िंदगी में बहुत काम आने वाला है। और मुझे गर्व है कि दिल्ली में हमारे पास आंगनवाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्स की इतनी शानदार टीम है बहुत मेहनत करती है और बचपन को संवारने का काम कर रही है। हमारी आंगनवाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्स अपने काम की बदौलत देश के बुनियादी को मज़बूत बना रही है।
बेहतर पोषण के लिए मोटे अनाजों की भूमिका पर चर्चा करते हुए डब्ल्यूसीडी मंत्री आतिशी ने कहा कि, आज के समय में जाने अनजाने में पैरेंट्स विज्ञापनों से प्रेरित होकर अपने बच्चों को बहुत से प्रोसेस्ड फ़ूड खिलाते है। उन्हें लगता है कि इससे उनके बच्चों को पोषण मिलेगा लेकिन ऐसा होता नहीं है। ऐसे में हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ये ज़िम्मेदारी है कि वो पैरेंट्स को इस विषय में जागरूक करें और उन्हें मोटे अनाजों को अपने खाने में शामिल करने को प्रोत्साहित करें। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर्स पहले स्वयं अपने घरों में आसानी से उपलब्ध चीजों के माध्यम से मोटे अनाजों के विभिन्न व्यंजन बनाए और उसकी सरल रेसिपी पैरेंट्स के साथ साझा करे। 
उन्होंने कहा कि, गर्भवती माताओं, शिशुओं को सही पोषण के विषय में जागरूक करना आंगनवाड़ियों की महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी है और इसे हमारी आंगनवाड़ियों की वर्कर्स व हेल्पर्स बखूबी निभा रही है। ये सभी गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण और स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता से लेकर बच्चों को बेहतर पोषण और अच्छी शिक्षा देना, हर क्षेत्र में शानदार काम कर रही है।अब हमारी आंगनवाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्स अभिभावकों को पैरेंटिंग के गुर भी सीखा रही है। इसी का कारण है कि, बच्चों के विकास के हर पहलुओं पर पैरेंट्स केजरीवाल सरकार की आंगनवाड़ियों पर भरोसा कर रहे है। ऐसे में केजरीवाल सरकार की ओर से आंगनवाड़ी वर्कर्स-हेल्पर्स को भरोसा है कि हमारे लिए आंगनवाड़ियाँ भी बहुत महत्वपूर्ण है और हम इनमें कभी भी सुविधाओं की कोई कमी नहीं होंगे देंगे। 
चर्चा के दौरान आंगनवाड़ी वर्कर्स-हेल्पर्स ने बच्चों की पसंद के अनुसार टेक होम राशन के मेन्यू में बदलाव करने के लिए सुझाव दिये। इसपर डब्ल्यूसीडी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी वर्कर्स के सुझाव पर टेक होम राशन के मेन्यू में जड़िये बदलाव किए जाए ताकि बच्चे वो चाव से खाए। साथ ही उन्होंने कहा कि, न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लेकर प्रीमिक्स के अतिरिक्त दलिया सहित अन्य पोषक आहारों को भी टेक होम राशन मेन्यू में शामिल किया जाए।
मंत्री से साझा करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कहा कि, खेल पिटारा किट ने उनकी बहुत मदद की है। ये आंगनवाड़ियो के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। खेल पिटारा किट के साथ बच्चों को भाषा-गणित सिखाना आसान हुआ है और हम किताबों के परे उन्हें एक्सपीरिएंशियल लर्निंग दे रहे है। 
आंगनवाड़ी वर्कर्स ने बताया कि, नई सुविधाओं और बेहतर माहौल देख अब पेरेंट्स अपने बच्चों को प्राइवेट प्ले-स्कूलों से निकाल हमारी आंगनवाड़ियों में दाख़िला दिला रहे है। 
डब्ल्यूसीडी मंत्री ने वर्कर्स व हेल्पर्स को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि, आंगनवाड़ियों में काम करना सौभाग्य की बात है। ज़रूरत के समय में यहाँ काम करते हुए आप लाखों परिवारों को संवारने उनकी मदद करने का काम करते है। भगवान इतना बड़ा मौक़ा किसी को नहीं देते है, उन्होंने आप सभी को मौक़ा दिया है कि आप अपने काम से लाखों ज़िंदगियों में बदलाव ला सके। ऐसे में आप सभी इस ज़िम्मेदारी की अच्छे से निभाए।