मेकअप हर लड़की की जिंदगी का बेहद अहम हिस्सा होता है। मेकअप करने के बाद लड़कियों का आत्मविश्वास काफी ज्यादा बढ़ जाता है। पर, कई बार ऐसा होता है कि मेकअप करते वक्त की गई छोटी सी गलती की वजह से आपका पूरा लुक खराब हो जाता है। यही वजह है कि जो अच्छे मेकअप आर्टिस्ट होते हैं वो ये सलाह देते हैं कि मेकअप करते वक्त हमेशा अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखेंगी तो मेकअप में दिक्कत आएगी ही।दरअसल, हर स्किन टाइप पर मेकअप करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो हमेशा मेकअप इस तरह से करें कि आपकी स्किन हाइड्रेटेड और ग्लोइंग नजर आए। इसके लिए सबसे पहले चेहरा धोने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ये आपकी स्किन में नमी को ब्लॉक करेगा।मॉइश्चराइजर लगाने के तुंरत बाद ही मेकअप ना करने लगें। इसे लगाने के तकरीबन 4 से 5 मिनट बाद तक स्किन को ऐसे ही छोड़ दें। ताकि स्किन में मॉइश्चराइजर ऑब्जर्ब हो जाए। इसके बाद आपको मेकअप कपते वक्त आसानी आएगी।

जरूर लगाएं सीरम

ड्राई स्किन पर मेकअप करने से पहले अगर आप हल्का सा सीरम स्किन पर अप्लाई करेंगी तो स्किन ग्लो करेगी।

ऑयल बेस्ड फाउंडेशन रहेगा बेस्ट

फाउंडेशन खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपकी स्किन के लिए क्रीमी या फिर ऑयल बेस्ड फाउंडेशन ही परफेक्ट रहेगा। इससे आपके चेहरे पर ग्लो बरकरार रहेगा।

ऐसे आईशैडो का करें इस्तेमाल

आईशैडो इस्तेमाल करते हुए भी इस बात का ध्यान रखें कि अगर क्रीम बेस्ड ही हो। ड्राई स्किन पर पाउडर बेस्ड आईशैडो अजीब लगने लगता है।

लिपस्टिक खरीदते वक्त रखें इस बात का ध्यान

अगर आपके लिप्स भी ड्राई हैं तो ग्लॉसी लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। लिपस्टिक खरीदते वक्त ध्यान रखें कि ये मैट ना हो। ताकि आपके होंठ मुलायम रहें।