बीजिंग । चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने बताया कि चीनी विदेश मंत्री किन गैंग पाकिस्तान में चीन-अफगानिस्तान-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की वार्ता में भाग लेने के लिए 5 से 6 मई तक इस्लामाबाद का दौरा करने वाले हैं। किन की यात्रा की औपचारिक घोषणा उस दिन हुई जब चीनी मंत्री शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पणजी में मौजूद हैं। 
इस हफ्ते की शुरुआत में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति ने तालिबान के अंतरिम विदेश मंत्री आमिर खान मुत्तकी को पाकिस्तानी और चीनी समकक्षों से मिलने के लिए अफगानिस्तान से पाकिस्तान जाने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की। पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने मुत्तक़ी को पाकिस्तान और चीन के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक के लिए 6 से 9 मई के बीच यात्रा करने का अनुरोध किया था।
रिपोर्ट में कहा गया है कि मुत्तकी की यात्रा का खर्च पाकिस्तान वहन करेगा। पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकों के साथ-साथ त्रिपक्षीय वार्ता के लिए किन की इस्लामाबाद की यात्रा क्षेत्र के देशों के साथ चीन के व्यस्त जुड़ाव की पृष्ठभूमि में आई है, जिसमें संसाधन-संपन्न लेकिन अलग-थलग पड़े तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान पर ध्यान केंद्रित किया गया है।