अप्रैल का महीना चल रहा है। ऐसे में अभी से चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। तेज धूप की वजह से चेहरे पर दाने, जलन और कई तरह की परेशानी सामने आने लगती है। इस मौसम में रैशेज और सनबर्न की वजह से लोगों को काफी दिक्कत होती है। वैसे तो गर्मी के मौसम में लोग कोशिश करते हैं कि वो घरों में ही रहें, लेकिन किसी न किसी काम के लिए उन्हें घर से बाहर जाना ही पड़ता है।

बहुत से लोगों का चेहरा धूप में निकलते ही लाल हो जाता है। इस वजह से त्वचा को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आपको भी धूप में बाहर जाना होता है, कुछ चीजों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इन चीजों के इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिलेगी। ये सभी चीजें आपको आसानी से घरों में ही मिल जाएंगी। इनसे आपका चेहरा ठंडा रहेगा। 

खीरा

गर्मी के मौसम में खीरा खाना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल चेहरे को ठंडक देने में कर सकते हैं। बाहर से आने के बाद खीरे को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करने में मदद भी मिलती है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा काफी फ्रेश दिखेगा। 

एलोवेरा

वैसे तो आपको बाजार में एलोवेरा जेल आसानी से मिल जाएगा, लेकिन अगर आप ताजे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे आपका चेहरा खिल उठेगा। धूप से झुलसी आपकी त्वचा को राहत दिलाने के लिए एलोवेरा जेल काफी कारगर रहता है। इससे त्वचा को राहत भी मिलती है। 

चंदन

चंदन की तासीर काफी ठंडी होती है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है, तो चेहरे को कूल करने के लिए आपको चंदन की जरूरत पड़ेगी। इससे सनबर्न की समस्या से भी राहत मिलती है। अगर चाहते हैं कि ये पैक असरदार रहे तो इसमें गुलाबजल मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 

गुलाब जल

बाजार में मिलने वाले गुलाब जल से आपके चेहरे को काफी राहत मिलेगी। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे त्वचा को काफी राहत मिलती है। ऐसे में जिनके इस्तेमाल से आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। ऐसे में इसका उपयोग आप अपने चेहरे पर कर सकती हैं।