नई दिल्ली। कई बार चेहरे पर कोई नई क्रीम, लोशन, जेल या सीरम लगाने के बाद जलन या खुजली जैसी समस्या शुरू हो जाती है। इसका मतलब है कि वह प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट नहीं कर रहा। जो भी चीज़ आपकी त्वचा पर दिक्कत कर रहा है उसे फ्यूचर में लगाने से बचें। त्वचा में होने वाली तेज खुजली, जलन और रैशेज से बचाने में यहां दिए गए हैक्स साबित हो सकते हैं असरदार। यहां बताए जा रहे हैक्स हर एक स्किन टाइप पर सूट करते हैं।

1. कच्चा दूध

किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट को लगाने की वजह से अगर त्वचा में खुजली, जलन, खिंचाव या रूखापन महसूस हो तो तुरंत ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। ध्यान रखें चेहरा धोने के लिए सोप या फेसवॉश इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे स्किन रिएक्शन का खतरा रहता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले पानी से चेहरा धोकर साफ करें। 
फिर फेसवॉश लगाएं।
इसके बाद चेहरे पर कच्चा दूध रूई की मदद से लगाएं।
दूध को 4 से 5 लेयर में लगाएं।
इस तरह दूध लगाने से स्किन को राहत और ठंडक मिलेगी।
साथ ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से त्वचा पर एलर्जी बढ़ने का खतरा भी काफी हद तक दूर हो जाएगा।
गुलाब जल है रामबाण

गुलाब जल ज्यादातर घरों में मौजूद होता ही है। ऐसे में जब भी जलन, खुजली महसूस हो, तो ऐसे में गुलाबजल का इस्तेमाल करें। इससे तुरंत राहत मिलती है। साथ ही त्वचा गहराई से साफ भी हो जाती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाब जल को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं।
फिर उसके ऊपर कोई एंटी-एलर्जिक क्रीम भी लगा सकते हैं।
एलोवेरा है कमाल का
जलन, खुजली की समस्या से राहत दिलाने में एलोवेरा जेल भी कमाल है। अगर आपकी स्किन पर जलन इतनी तेजी से हो रही है कि चेहरा साफ करने के बाद भी कोई खास असर नहीं दिख रहा, तो तुरंत से अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं। ऐसा करने से आपको इंस्टेंट राहत मिलेगी। इसे घंटों लगाकर भी रखने से भीकोई दिक्कत नहीं होगी।  वैसे आधे-एक घंटे बाद पानी से चेहरा धोया जा सकता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा की पत्तियों से इसका जेल निकालें। चेहरे पर जहां-जहां जलन हो रही है वहां-वहां लगाएं। वैसे आप पूरे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती हैं।