लंबे बालों को धोना बहुत ही बड़ा टास्क होता है। इस आलसपन के चलते कई बार महिलाएं हफ्ते- दो हफ्ते में सिर्फ एक ही बार धो पाती हैं, जिससे बाल ऑयली, गंदे और चिपचिपे नजर आते हैं। साथ ही गीले बालों में कंघी, जूड़ा बना लेने से भी बालों की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप चाहती हैं बिना धोए भी बाल खिलेखिले नजर आएं, तो इसके लिए यहां दिए गए उपाय आजमाएं। 

सही ड्राई शैंपू चुनें 

ड्राई शैंपू एक अच्छा ऑप्शन है स्कैल्प को ऑयल फ्री रखने का, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हफ्ते भर शैंपू ही न करें। इसका इस्तेमाल उसी कंडीशन में करें जब आपको कहीं बाहर जाना है और बालों को धोने का वक्त न हो। ड्राई शैंपू हमेशा सोच-समझकर खरीदें और इस्तेमाल करें। प्लांट बेस्‍ड ऑयल एब्जॉर्बर का इस्तेमाल करने वाले क्लीनर फ़ार्मूले देखें, और सही से उनका इस्तेमाल करें। 

सही ब्रश का इस्तेमाल करें

सबसे पहले तो गीले बालों पर कंघी करने की आदत छोड़ दें। दूसरा पहले नहीं बल्कि मोटे ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे ए तो बालों को सुलझाना आसान होता है और दूसरा कि इससे बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल्स समान रूप से हर जगह डिवाइड कर देता है। चिपचिपे स्कैल्प और सूखे एंड्स को दूर करने में ये ब्रश है काफी मददगार। 

हफ्ते में दो बार स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

सिर्फ बॉडी को ही नहीं आपके चेहरे और साथ ही साथ स्कैल्प को भी समय-समय पर एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। इससे स्कैल्प पर जमी गंदगी दूर होती है। जिससे बाहर से अप्लाई किए जाने वाले न्यूट्रिशन सही तरीके से एब्जॉर्ब हो पाते हैं और बाल हेल्दी, शाइनी और मजबूत होते हैं। इसके लिए स्टीमिंग बहुत कारगर है। जो सिर से डेड स्किन, ऑयल और बिल्डअप को हटाने में मदद करता है।