सर्दियों का मौसम आते ही स्किन का बुरा हाल होने लगता है। ठंडी हवाएं त्वचा को बिल्कुल रूखा और बेजान बनाती हैं। बॉडी लोशन और कोल्ड क्रीम लगाने के बावजूद त्वचा बेजान सी नजर आती है। रूखी त्वचा की समस्या लगभग हर किसी को परेशान कर देती है। दरअसल, सर्दियों में त्वचा को केवल बाहरी मॉइश्चर की जरूरत नहीं होती बल्कि उसे अंदरूनी हाइ़ड्रेशन चाहिए होता है। जिससे कि त्वचा मुलायम और चमकदार नजर आए।सर्दियों में बेजान सी दिखने वाली त्वचा का एक कारण कम पानी पीना भी है। सर्दियों में तापमान इतना कम होता है कि प्यास नहीं लगती। लेकिन लंबे समय तक पानी ना पीने की वजह से कई सारी समस्याएं होने लगती है। इसलिए शरीर की सेहत के साथ ही त्वचा की सुंदरता के लिए सर्दियों में इन सेहतमंद पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

सूप : सर्दियों में गर्मागर्म सूप अच्छा लगता है। सूप पीने से पेट दुरुस्त रहता है। साथ ही ये शरीर को हाईड्रेट भी करता है। एक बाउल सब्जियों का सूप खाने के पहले पीने से आप हाईड्रेटेड रहेंगे।

ग्रीन जूस : फलों और सब्जियों से तैयार जूस को आप अपनी रूटीन का हिस्सा बना लें। ये शरीर को हाईड्रेट करता है और स्किन को भी निखारता है। तो अगर आप अपने शरीर को सेहतमंद और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ग्रीन जूस बेहद जरूरी है।

नींबू पानी : नींबू पानी सबसे जल्दी और आसानी से बन जाने वाली ड्रिंक है। नींबू पानी पाचन शक्ति को सही रखने के साथ ही त्वचा को फायदा करता है। विटामिन सी से भरपूर ये ड्रिंक आपको हाईड्रेटेड भी रखती है।

हर्बल चाय : हर्बल चाय कई तरह की आती हैं। ग्रीन टी, कैमोमाइल टी ये सारी चाय सेहत का ख्याल रखने में मदद करती हैं। साथ ही आपको हाईड्रेटेड भी रखेंगी। अपनी जरूरत और सेहत के हिसाब से अलग-अलग हर्बल टी पी जा सकती है। जैसे कि ग्रीन टी को दिन में पीने से फायदा मिलता है तो वहीं कैमोमाइल चाय रात के वक्त पी जा सकती है। इसके अलावा पिपरमिंट टी, हिबिकस टी, जिंजर टी, इन सारी चाय को जरूरत के हिसाब से पिया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि कोई भी चाय दो कप से ज्यादा सेहत को नुकसान ही पहुंचा सकती है।

हल्दी वाला दूध : 'गोल्डन मिल्क' के नाम से लगभग हर घर में मशहूर हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद है। दूध में एक चुटकी हल्दी ना केवल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है बल्कि ये अच्छी नीद के लिए भी जरूरी है।
 
Note : सर्दियों में त्वचा को हाईड्रेट करने के लिए जरूरी है कि पानी पिएं।