Royal Enfield Himalayan: रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) ने अपनी मशहूर बाइक हिमालयन (Himalayan) को तीन बॉडीपेंट ऑप्शंस के साथ पेश किया है और साथ ही कई अपडेट्स भी किए हैं। इस एडवेंचर-टूरिंग मोटरसाइकिल को अब मौजूदा ग्रेवेल ग्रे, पाइन ग्रीन और ग्रेनाइट ब्लैक के अलावा ग्लेशियर ब्लू, स्लीट ब्लैक और ड्यून ब्राउन रंगों के साथ उतारा गया है। राइडर मेनिया 2022 में शोकेस की गई हिमालयन में ग्रिल और साइड पैनल पर उभरा हुआ लोगो और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी होगा।

कितनी है कीमत
24 नवंबर से नई हिमालयन भारत में सभी रॉयल एनफील्ड स्टोर्स पर बुकिंग और टेस्ट राइड के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी ने नई Royal Enfield Himalayan की चेन्नई में 2,15,900 एक्स-शोरूम कीमत तय की है। Royal Enfield Himalayan के ड्यून ब्राउन कलर ऑप्शन की दिल्ली में कीमत 2,22,400 रुपये रखी गई है, जबकि स्लीट ब्लैक और ग्लेशियर ब्लू की कीमत 2,23,900 रुपये है। सभी कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली की हैं। 

क्या है नए रंगों के मायने
रॉयल एनफील्ड के मुताबिक, हिमालयन के तीन नए कलर ऑप्शन हिमालय के इलाके, विशालता और भव्यता से प्रेरित हैं। ग्लेशियर ब्लू कलर ग्लेशियल झीलों से प्रेरित है, जबकि ड्यून ब्राउन नुब्रा घाटी, लद्दाख में स्थित हंडर के हिमालयी रेगिस्तान का प्रतिनिधित्व करता है। स्लीट पैटर्न वापस आ गया है लेकिन स्लीट ब्लैक नामक एक नए वर्जन के साथ। 

रॉयल एनफील्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी गोविंदराजन ने नए कलर के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा कि रॉयल एनफील्ड हिमालयन को पहाड़ों में सवारी करने और कुछ सबसे कठिन इलाकों को पार करने के अनुभव के साथ विकसित किया गया है। हिमालयन ने दुनिया भर के सवारों के लिए एक सिंपल और वर्सटाइल, कहीं भी जाने वाली मोटरसाइकिल के रूप में एडवेंचर टूरिंग का एक नया सेगमेंट तैयार करने का दावा किया है। 

इंजन और पावर
नई Royal Enfield Himalayan बाइक में नए कलर ऑप्शन के अलावा कोई अन्य अपडेट नहीं किया गया है। इस बाइक में 411cc, एयर कूल्ड, SOHC इंजन मिलता है। यह इंजन 6,500 rpm पर 24.3 bhp का पावर और 4,000-4,500 rpm पर 32 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ कॉन्स्टेंट मेश 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। 

फीचर्स
इस एडवेंचर टूरर बाइक में फ्रंट में 320 mm का डिस्क ब्रेक (2 पिस्टन कैलिपर के साथ) और रियर में 240 mm का डिस्क (सिंगल पिस्टन के साथ) मिलता है। इसमें रेट्रो डिजाइन का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 220 mm है। इसमें डुअल-चैनल स्विचेबल ABS स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है। बाइक में 15 लीटर कैपेसिटी का फ्युल टैंक मिलता है। बाइका का कर्ब वेट 199 किलोग्राम है। 

रॉयल एनफील्ड की लाइन-अप में हाल ही में लॉन्च हंटर 350, क्लासिक 350, मीटियोर 350 क्रूजर, 650 पैरलल ट्विन मोटरसाइकिल - इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी, हिमालयन एडवेंचर टूरर और स्क्रैम 411 एडीवी क्रॉसओवर और बुलेट 350 शामिल हैं।