झारखंड में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच मई के पहले सप्ताह से सियासी तापमान भी सिर चढ़ेगा। भाजपा और कांग्रेस की अग्रिम कतार के महारथी जहां राज्य का रुख करेंगे, वहीं क्षेत्रीय दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के आला नेताओं का दौरा भी तेज होगा।

मई के पहले सप्ताह में भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जैसे नेताओं की जनसभाएं होंगी, वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा भी मोर्चाबंदी करेंगे।

भाजपा के निशाने पर कांग्रेस के परिवारवाद से लेकर उनकी पृष्ठभूमि और भ्रष्टाचार होगा तो राज्य में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सरना कोड से लेकर वनाधिकार कानून और केंद्रीय उपक्रम भारी उद्योग निगम के सवाल उछाले है।

मोर्चा ने कहा है कि हिंदू, मुसलमान और मंगलसूत्र यहां चलने वाला नहीं है। ऐसे में प्रचार अभियान तेज होते ही परस्पर वार-पलटवार तमाम मुद्दों को लेकर परवान पर होगा।

नरेन्द्र मोदी की होगी एंट्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इसी सप्ताह राज्य में धमाकेदार एंट्री होगी। तीन मई को वह चाईबासा में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा करेंगे। उनका रात्रि विश्राम रांची में होगा। यहां वे रोड शो करेंगे।

अगले दिन वे मेदिनीनगर में पलामू प्रत्याशी और गुमला के सिसई में लोहरदगा से भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में सभाएं करेंगे। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम आरंभ होने के बाद प्रचार अभियान में और तेजी आएगी।

राहुल गांधी भी करेंगे पूरा फोकस

कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी का भी फोकस राज्य पर रहेगा। छह मई से उनकी सभा की शुरूआत होगी। उनकी पहली सभा गुमला के बसिया में होगी। वहां वे पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा करेंगे।