झारखंड में तीसरे चरण (देश के छठे) की चार सीटों रांची, गिरिडीह, धनबाद तथा जमशेदपुर में लोकसभा चुनाव की अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई। इसी के साथ इन सीटों पर भी नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन रांची तथा जमशेदपुर में एक-एक उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। गिरिडीह तथा धनबाद में पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ।

तीन मई है नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि

इधर, दूसरे चरण (देश के पांचवें) चरण की तीन संसदीय क्षेत्रों चतरा, कोडरमा तथा हजारीबाग में भी नामांकन प्रक्रिया जारी है। सोमवार को चतरा में दो तथा कोडरमा में एक उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया।

अभी तक चतरा में चार तथा कोडरमा में दो नामांकन पत्र दाखिल हुआ है। हजारीबाग में अभी कोई नामांकन नहीं हुआ है। इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन मई निर्धारित है।

तीसरे चरण पर इस दिन होगा नामांकन

तीसरे चरण की सीटों की बात करें तो इस चरण की चार सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित की है। सात मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा नौ मई तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। यहां 25 मई को मतदान होगा।

इन चारों संसदीय क्षेत्रों में कुल 81,90,478 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 41,94,498 पुरुष तथा 39,95,691 महिला मतदाता हैं। 289 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। चुनाव आयोग ने इस चरण की चारों सीटों पर मतदान के लिए कुल 8,963 मतदान केंद्र बनाए हैं।

इनमें 175 मतदान केंद्र में सिर्फ महिला मतदान कर्मी होंगी। वहीं, 14 मतदान केंद्रों पर सिर्फ दिव्यांग तथा 32 में युवा मतदान कर्मी तैनात होंगे। सभी मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी। धनबाद में ग्रामीण से अधिक शहरी क्षेत्रों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं।