तारडीह (दरभंगा)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा 2005 से पहले किसकी सरकार थी, यह याद है ना। लोगों को रात में निकलने में डर लगता था। जब से हमारी सरकार आई तब से रात में लड़का-लड़की सब साथ में घूमते हैं। अब डर नहीं लगता है।

वे सोमवार को तारडीह प्रखंड के पोखरभिंडा में एनडीए प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नवंबर 2005 से हम सरकार में हैं। तब से बिहार के विकास के लिए काम कर रहे हैं। बिना नाम लिए कहा कि वे (Lalu Yadav Rabri Devi) तो राज्य में 15 साल राज किए। हट गए तो अपनी पत्नी को बना दिए।

उन्हें सिर्फ परिवार की चिंता

नीतीश ने आगे कहा कि अब बेटे-बेटी को बना रहे। नौ-नौ गो बेटा-बेटी पैदा किए। उन्हें सिर्फ परिवार की चिंता है। उनके राज में न तो कहीं बिजली थी, ना आने-जाने का रास्ता। कानून व्यवस्था नहीं थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका परिवार राज्य और देश है। हम काम करते हैं और वे कमाने की कोशिश करते हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा से हम लोगों का संबंध तो 1995 से है। बीच में गलतियां हो गईं, जिसे सुधार लिया गया है। सीएम ने कहा कि बिहार में अब लड़कियां पढ़ रही हैं। पहले प्रजनन दर अधिक थी, लेकिन जब लड़कियां पढ़ती हैं तो प्रजनन दर घटती है। महिलाओं को नौकरी में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया है।

अभी तक चार लाख को रोजगार मिल गया

नीतीश ने कहा कि बिहार पुलिस में देश व अन्य राज्यों के अनुपात में सबसे ज्यादा महिला पुलिसकर्मी आज राज्य में हैं। उनकी सरकार ने यह तय किया है कि इस कार्यकाल के खत्म होते-होते 10 लाख को सरकारी नौकरी और 10 लाख को रोजगार देंगे। अभी तक चार लाख को रोजगार मिल गया है। एक लाख को बहुत जल्द मिलने वाला है। जरूरत पड़ी तो उसके आगे भी नौकरी दी जाएगी।

नीतीश ने कहा कि 17 माह के कार्यकाल में की गई बहाली को वे (Tejashwi Yadav) अपना कार्य बताते हैं, जबकि इसके लिए रोडमैप पूर्व में ही तैयार कर लिया गया था। लड़कियों के साथ राज्य की महिलाओं को आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में हिस्सेदारी बढ़ाई गई। पंचायत, नगर निकाय के चुनाव में आरक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह जीविका की भी चर्चा की।  राज्य में स्वयं सहायता समूह बहुत समृद्ध है। 10 लाख 51 हजार स्वयं सहायता समूह में एक करोड़ 31 लाख महिलाएं जुड़कर आर्थिक और सामाजिक रूप से समृद्ध हो रही हैं।