नोएडा | इंश्योरेंस कंपनियों के नाम पर प्रलोभन देकर लोगों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का लखनऊ एसटीएफ ने खुलासा किया है। एसटीएफ ने बृहस्पतिवार को नोएडा सेक्टर-65 के सी-104 में चल रहे कॉल सेंटर से सरगना समेत नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने 1000 लोगों से अब तक 50 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी की है।


गिरफ्तार आरोपियों में विजय नगर निवासी मोनू वर्मा, लोनी निवासी राहुल वर्मा, इंदिरापुरम निवासी विवेक बागची, बागपत निवासी अनुज कुमार, सोनीपत निवासी सचिन कुमार, भाटिया मोड़ गाजियाबाद निवासी गणेश शर्मा, मथुरा निवासी रवि कुमार, संभल निवासी जाकिर और भोपुरा गाजियाबाद निवासी हेमेश कुमार शामिल हैं। पूछताछ में सरगना मोनू ने बताया कि यहां काम करने वाले अधिकतर आरोपी इंश्योरेंस कंपनियों में नौकरी करते थे। आरोपियों ने वर्ष 2018 में कॉल सेंटर खोल लिया और इंश्योरेंस कंपनियों के डाटा लेकर फर्जी दस्तावेज आदि बनाकर लोगों से टेलीफोन पर संपर्क करने लगे। पॉलिसी धारकों से यह आरोपी बात कर बीमा में बोनस देने और बंद पॉलिसी को लाभकारी रूप से दोबारा शुरू करने जैसे लालच देते थे।

जब पॉलिसी धारक इनके झांसे में आ जाते थे तो आरोपी अलग-अलग बैंक खातों में रुपये जमा करा लेते थे। आरोपी मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस समेत अन्य संस्थानों की फर्जी आईडी बनाकर व्हाट्सएप के माध्यम से ग्राहकों को भेजकर विश्वास दिलाते थे कि यह लोग पंजीकृत हैं।