दिल्ली सरकार ने उम्र पूरी कर चुके जिन वाहनों को उठाने पर प्रतिबंध लगाया था, पिछली 28 मई से यह कार्रवाई अब फिर से शुरू हो गई है, बल्कि कार्रवाई अब अभियान बन गई है। पिछली 28 मई से चल रहे इस अभियान में प्रतिदिन 100 से अधिक वाहन जब्त किए जा रहे हैं।

पहले जो अभियान 10 टीमों के साथ चह रहा था, इस अभियान में पहले की जगह 18 टीमें लगाई गई हैं। एक की जगह प्रतिदिन दो जिलों में अभियान चल रहा है। दिल्ली सरकार के विरोध के बाद भी विभाग ने केंद्रीय वायु गुणवता प्रबंधन आयोग के निर्देश पर अभियान शुरू किया है।

विभाग ने लोगों से अपील की है कि अपने वाहन दूसरे राज्यों में पंजीकृत करा लें या स्क्रैप करा लें। परिवहन विभाग द्वारा गत 26 मार्च को जारी की गई सूची के अनुसार अब तक दिल्ली में करीब 55 लाख वाहन डी-रजिस्टर हुए हैं। मगर विभाग के पास यह जानकारी नही है कि उम्र पूरी कर चुके अभी दिल्ली में कितने वाहन मौजूद हैं।

विभाग इसके लिए सर्वे भी कराने जा रहा है। मगर इसी बीच केंद्रीय वायु गुणवता प्रबंधन आयोग के निर्देश पर विभाग ने 28 मई से उम्र पूरी कर चुके वाहनों को उठाने का अभियान शुरू कर दिया है। इससे पहले 29 मार्च को विभाग ने उम्र पूरी कर चुके वाहनों को उठाने का अभियान शुरू किया था।

उस दौरान 2500 से वाहन जब्त किए गए थे। दिल्ली सरकार के निर्देश पर यह अभियान गत तीन मई को बंद कर दिया गया था।दरअसल दिल्ली सरकार के पास इस अभियान को लेकर शिकायतें आ रही थीं।

अब 28 मई से शुरू हुआ अभियान और तेजी से चल रहा है। इसके तहत अभी तक 600 से अधिक वाहन जब्त कर लिए गए हैं। वाहन मालिक को प्रमाण पत्र देकर इन्हें स्क्रैप कराने के लिए भेज दिया गया है।

इस अभियान के तहत परिवहन विभाग की टीमों के साथ-साथ कंपनियों कह क्रेन भी चलती हैं जहां वाहन मिलता है, जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद कंपनियों की क्रेनें वाहन उठा ले जाती हैं।