मेकअप खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। चेहरे के फीचर्स को उभारकर उन्हें आकर्षक बनाने का काम मेकअप की मदद से किया जाता है। जिसकी पहली शुरूआत स्किन टोन से होती है। स्किन टोन के हिसाब से अगर फाउंडेशन और बेस के साथ लिपस्टिक और मेकअप को पूरा करें तो चेहरा परफेक्ट दिखता है। सांवली त्वचा हो या फिर गोरी, हर रंग पर अलग तरीके के मेकअप जंचते हैं। अगर आप डार्क स्किन टोन की मालकिन हैं तो त्वचा को फ्लालेस दिखाने और चेहरे के फीचर्स को उभारने के लिए इस तरह से रेडी हो सकती हैं। जिससे हर किसी की निगाहें बस आप पर ही ठहर जाएंगी।

त्वचा का रखें ख्याल

सबसे पहले तो त्वचा का खास ख्याल रखें। ड्राई और पैच वाली स्किन को मॉइश्चराइजर और टोनर के नियमित प्रयोग से हेल्दी बनाएं। जिससे वो शाइन करें और आप त्वचा को लेकर शर्मिंदगी का सामना ना करें। त्वचा पर एक्ने और धब्बे चेहरे को खराब दिखाते हैं। मेकअप से पहले त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें। जिससे कि मेकअप टिका रहे।

फाउंडेशन हो सही

फाउंडेशन का काम त्वचा को फ्लालेस बनाना है, रंगत को बदलना नहीं। इसलिए हमेशा स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन बेस ही चुनें। इसे चेहरे को खूबसूरती मिलेगा। अगर आप एक शेड हल्का फाउंडेशन खरीद लेंगी तो वो स्किन पर थोपा हुआ सा लगेगा और खराब दिखेगा। सांवली रंगत पर गोल्ड शेड से मैच करते फाउंडेशन सही दिखते हैं। कंसीलर त्वचा पर हुए धब्बे या डार्क सर्कल को छिपाने के लिए स्किन टोन के हिसाब से ही कंसीलर भी खरीदें। ऑरेंज टोन वाले कंसीलर डार्क सर्कल को छुपाने में मदद करते हैं।

आंखों का मेकअप

आंखों पर मेकअप के लिए आईशैडो ब्राइट कलर का चुनें। ब्लू, गोल्डन और चमकीले कलर आंखों को हाईलाइट करेंगे और खूबसूरत दिखेंगे। ब्लश का कलर हो सही ब्लश कई कलर में आते हैं। सांवली रंगत पर पिंक ब्लश जरा भी अच्छे नहीं लगेंगे। इसलिए ब्रांज कलर से मैच करते ब्लश को चेहरे पर लगाएं। चेहरे की शेप के हिसाब से ब्लश को लगाएं। राउंड और लंबे फेस पर अलग तरीके से ब्लश लगाए जाते हैं।

लिपस्टिक हो खास

सही रंग की लिपस्टिक आपके पूरे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देगी। डार्क स्किन टोन पर गहरे रंग की लिपस्टिक आकर्षक लगती है। मरून, बरगंडी, पर्पल जैसे डार्क कलर की लिपस्टिक सांवली रंगत पर सूट करती है। डार्क स्किन टोन की महिलाओं को मेकअप करते समय स्किन के कलर के हिसाब से प्रोडक्ट लगाने चाहिए। इससे आपकी खूबसूरती बेशक बढ़ जाएगी और आकर्षक दिखेंगी।