सर्दियों के मौसम में बाजार में सब्जियों का कई वैरायटी नजर आने लगती है। फूल गोभी, गाजर, मटर समेत यह मौसमी सब्जियां दोपहर और रात के खाने का जायका बढ़ा देती हैं। इसमें से  हरी मटर का सर्दियों में बहुत अधिक उपयोग होता है। नाश्ते में हरी मटर से बने व्यंजन से लेकर दोपहर और रात के खाने में  अलग अलग तरह की हरी मटर की सब्जियां बनती हैं। इसके अलावा इस मौसम में मेथी भी बाजार में मिल जाएगी। अगर आप हरी मटर की सब्जी खाना चाहते हैं तो मेथी के साथ लजीज और आसान मेथी मटर मलाई की सब्जी बनाने की रेसिपी बताई जा रही है। चावल और रोटी, पराठे के साथ मेथी मटर मलाई की सब्जी बहुत स्वादिष्ट लगती है। ये रही मेथी मटर मलाई की सब्जी बनाने की आसान रेसिपी।
 
सामग्री
डेढ़ कप हरे मटर के दाने, दो कप कटी मेथी की पत्तियां, आधा बारीक कटा प्याज, बारीक कटा लहसुन, आधा इंच अदरक का टुकड़ा, हरा मिर्च, दो चम्मच क्रीम, आधा कप दूध, आधा कप पानी, नमक, तेल।

विधि 

एक कड़ाही में एक चम्मच तेल गरम करें। उसमें इलायची, दालचीनी और कटा हुआ प्याज डालकर भूनें। हल्का सुनहरा होने तक प्याज भूनें, फिर लहसुन, कटा हुआ अदरक, हरी मिर्च और काजू डालकर दो मिनट कर भूनें। अब गैस बंद करके इस मिश्रण को ठंडा होने दें। उसके बाद मिक्सर ग्राइंडर में भुने मसाले को डालकर पेस्ट बना लें। अब कड़ाही में मध्यम आंच पर दो चम्मच तेल गरम करके मसाले के पेस्ट को तब तक भूनें जब तक तेल और मसाला अलग अलग न हो जाए।  कटे हुए मेथी के पत्ते डालकर दो तीन मिनट भूनें। इस मिश्रण में हरी मटर के दाने और नमक मिलाकर दो तीन मिनट पकाएं अब आधा कप दूध और आधा कप पानी मिलाएं। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं, फिर ताजा क्रीम डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। एक मिनट के लिए पकाने के बाद गैस बंद कर दें। मेथी मटर मलाई की सब्जी तैयार है। रोटी, पराठे के साथ परोसें।