भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन 1947 में हुआ था, वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ और राज्यसभा सांसद हैं।

वे वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव भी हैं। इससे पहले उन्होंने 1993 से 2003 तक दो कार्यकालों के लिए मध्य प्रदेश के 14 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था। इससे पहले वह 1980-84 के बीच मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के मंत्रिमंडल में मंत्री थे। 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्हें भोपाल लोकसभा सीट के लिए प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने हराया था।

सिंह 28 फरवरी 1947 को ब्रिटिश भारत के होल्कर (अब मध्य प्रदेश का एक हिस्सा) की पूर्व रियासत इंदौर में पैदा हुए थे। उनके पिता, बलभद्र सिंह, राघौगढ़ (ग्वालियर राज्य के तहत) के राजा थे, जो वर्तमान में मध्य प्रदेश के गुना जिले के रूप में जाने जाते हैं, और 1951 के चुनावों के बाद राघोगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में विधान सभा (विधायक) के सदस्य थे। उन्होंने दाली कॉलेज, इंदौर और श्री गोविंदराम सेकसरिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (एसजीएसआईटीएस) इंदौर में शिक्षा प्राप्त की।

1969 के बाद उनकी शादी आशा सिंह से हुई, जिनकी 2013 में मृत्यु हो गई, और जिनके साथ उनकी चार बेटियाँ और एक पुत्र जयवर्धन सिंह हैं, जो मध्य प्रदेश की 14 वीं विधानसभा के सदस्य हैं, जो शहरी विकास और आवास मंत्री के रूप में सेवारत हैं। अप्रैल 2014 में, उन्होंने पुष्टि की कि वह राज्यसभा टीवी एंकर अमृता राय के साथ रिश्ते में थे और उन्होंने अगस्त 2015 के अंत में शादी की।