जीरे का तड़का लगाने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है। साथ ही ये मसाला सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इससे आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। अगर नहीं, तो आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। जीरे से आप स्क्रब बना सकती हैं, जिसकी मदद से डेड स्किन सेल्स रिमूव कर सकते हैं। पोर्स की गहराई से सफाई हो जाती है और ये चेहरे का निखार बढ़ाने में भी असरदार है। 

दरअसल जीरे में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। जो स्किन को जवां बनाए रखते हैं। ऐसे तैयार करें इसका स्क्रब।

ऐसे बनाएं जीरा फेस स्क्रब

सामग्री- जीरा- 2 चम्मच, चीनी- 1/2 चम्मच, शहद- 1 चम्मच, कुछ बूंद बादाम तेल और कुछ बूंद टी-ट्री ऑयल

बनाने का तरीका

  • जीरे को पीसकर उसका पाउडर बना लें। एक बाउल में ये पाउडर लें।
  • इसमें कुछ बूंद बादाम तेल की डालें।
  • साथ ही शहद और टी ट्री तेल मिक्स करें।
  • फिर इसमें चीनी डालकर मिलाएं।
  • तैयार है जीरा स्क्रब। इससे चेहरे के साथ हाथ-पैरों को भी स्क्रब कर सकते हैं।

जीरा स्क्रब के फायदे

डेड स्किन होती है रिमूव

जीरे से बना स्क्रब डेड स्किन रिमूव करने में भी बेहद असरदार है। जो चेहरे के पोर्स को गहराई से सफाई करता है। चेहरे के अलावा आप कोहनी, घुटनों, गर्दन हर जगह की स्क्रबिंग कर सकते हैं। 

आता है चेहरे पर निखार

गर्मियों की धूप छीन लेती है चेहरे का निखार, तो इसे बढ़ाने और बरकरार रखने के लिए जीरे का करें इस्तेमाल। जीरे के पाउडर में चुटकी भर हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे चेहरे की स्क्रबिंग करें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

रिंकल्स होते हैं दूर

रिंकल्स बढ़ती उम्र का साइन होते हैं, तो अगर आप इन्हें दूर करना चाहती हैं, तो जीरे कर सकता है इसमें मदद। बस इसके लिए जीरे के पाउडर को बेसन और कच्चे दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के बाद धो लें। हफ्ते में इसे एक से दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।