मलाई का इस्तेमाल प्राचीन काल से स्किन को निखारने के लिए किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि मलाई, बेसन और हल्दी का उबटन लगाने से दुल्हन का रंग खिल जाता है। मलाई सिर्फ आपकी रंगत को ही नहीं निखारती बल्कि कई स्किन प्रॉब्लम्स को भी ठीक करती है। सबसे अच्छी बात यह है कि दूध होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। ऐसे में अगर आप चेहरे पर कोई इफेक्टिव स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करना चाहते हैं, तो महंगे केमिकल बेस्ड फेस मास्क की बजाय मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राय स्किन के लिए : नेचुरल होममेड मलाई फेस पैक आपकी रूखी त्वचा को हाइड्रेट कर सकता है। इसके लिए एक चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए : सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए भी मलाई बहुत कारगर है। एक चम्मच मलाई में एक चम्मच बेसन या बेसन मिलाएं और इसे अपनी स्किन पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गोल्डन ग्लो के लिए आप मलाई-हल्दी का फेस पैक भी बना सकते हैं। एक चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। इसे पानी से धो लें। हर हफ्ते दो-तीन बार लगा सकते हैं। 

स्क्रब फेस पैक : आप मलाई का इस्तेमाल स्क्रब फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह दोनों तरह से काम करेगा। इसके लिए एक चम्मच चावल के आटे में दो चम्मच मलाई डाल दें। इसे चेहरे पर मसाज करके डेड स्किन उतार लें और फिर इसे 10 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर फेसवॉश से साफ कर लें। 

डेड स्किन रिमूवल  : टैनिंग की वजह से अगर डेड स्किन हो गई है, तो इसे रिमूव करने के लिए एक बाउल लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच मलाई डालें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसे कम से कम 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें।