योग जीवन के किसी भी मोड़ पर आपकी जीवनशैली में सुधार कर सकता है।यह बहुत फायदेमंद होता है जब बच्चे योग का अभ्यास करना शुरू कर देते हैं क्योंकि यह उनकी आजीवन फिटनेस की नींव रखता है।

अधोमुख शवासन  : योग हर आयु वाले लोग आसानी से करके लाभ पा सकते हैं।यह शरीर में रक्त के संचरण को ठीक रखने वाला अभ्यास है जो हर उम्र में फिटनेस के लिए अत्यंत आवश्यक है।यह योगासन आपके पूरे शरीर को ताकत देता है और उसकी स्ट्रेचिंग करने में मदद करता है।कमर दर्द से राहत दिलाने से लेकर सिरदर्द, थकान और अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने में भी लाभ हो सकते हैं।

प्राणायाम : सभी आयु के लोगों के लिए नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करना आवश्यक माना जाता है, यह दिमाग को शांत करने का सबसे कारगर तरीका है।प्राणायाम, श्वास के माध्यम से ऑक्सीजन का बढ़ावा देकर कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को कम करता है।प्राणायाम आसनों से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को भी लाभ होता है।फेफड़ों को मजबूत करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में भी प्राणयाम से लाभ मिलता है।

भुजंगासन : सभी आयु वाले लोगों में पीठ और रीढ़ से संबंधित समस्याएं बढ़ती हुई देखी जा रही है, इस तरह की दिकक्तों से बचे रहने के लिए भुजंगासन का अभ्यास करना आपको लाभ दे सकता है।यह अभ्यास छाती और फेफड़ों, कंधों और पेट को फैलाता है।तनाव और थकान को दूर करने में भी इससे मदद मिलता है।इस योग के शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत से संबंधित लाभ देखे गए हैं। इसे दिनचर्या में जरूर शामिल करें।