अगर आप भी इस दौरान रूखी त्वचा से जूझती हैं तो शहद इस कदर हाइड्रेटिंग होता है कि आपकी रूखी त्वचा में जान डाल सकता है। आप सिर्फ रूखी त्वचा पर शहद लगाकार इसके मॉइश्चराइज़िंग गुणों का फायदा उठा सकती हैं, इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे आपकी त्वचा को फायदा पहुंच सकता है।

1. शहद में होते हैं एंटीबैक्टीरियल गुण: प्राकृतिक या ऑर्गैनिक शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे ज़ख्म पर लगाने से एक लेयर बन जाती है, जिससे इंफेक्शन बढ़ता नहीं है।

2. शहद झुर्रियां दूर करने में भी मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद एंटू-एजिंग गुण आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां रखते हैं। साथ ही ये त्वचा का pH संतुलन भी बनाए रखता है।

3. शहद से एक्ज़ेमा और सोरियासिस जैसी कई तरह की त्वचा से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं। आयुर्वेद में शहद का इस्तेमाल जलने, कटने, जख्म और जलन जैसे त्वचा से जुड़ी दिक्कतों के लिए किया जाता है।

4. नमी पहुंचाने में शदह है बेहद लाभकारी: शहद में एक तरह का पदार्थ मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा के प्राकृतिक नमी के स्तर को संरक्षित करने में मदद करता है। शुष्क त्वचा में नमी की कमी होती है, और शहद आपकी त्वचा में नमी को सील करता है और इसे नरम और कोमल बनाता है।

शदह सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित हो, इसके लिए ज़रूरी है कि आप ऑर्गैनिक और कच्चे शहद का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो शहद प्रोसेस्ड नहीं किया गया है, उसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण ज़्यादा होते हैं। शहद का रंग अगर प्राकृतिक तौर पर गहरा होगा तो उसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी ज़्यादा होंगे। इसलिए शहद खरीदते वक्त उसका रंग हमेशा देखें।