Skin Care Tips: हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा हर कोई चाहता है।खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से लोग मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये आपकी त्वचा पर बहुत लंबे समय तक टिका नहीं रहता है। ऐसे में बिना मेकअप भी खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं। ग्लोइंग त्वचा के लिए आप नेचुरल स्किन केयर टिप्स फॉलो कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करेंगे। इस स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करने से आप त्वचा संबंधित समस्याओं से खुद को बचा पाएंगे। आइए जानें आप कौन सा स्किनकेयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

त्वचा को क्लीन रखें

त्वचा को क्लीन रखने के लिए क्लींजिंग, एक्सफ्लोटिंग और मॉइस्चराइजिंग की आदत को अपनाएं। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। आप त्वचा के लिए फेस ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें। ये आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने का काम करता है।

हेल्दी डाइट

आप जो खाते हैं उसका प्रभाव आपके बालों और स्किन पर भी पड़ता है। आप अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों और फलों को शामिल कर सकते हैं जो हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। प्रोसेस्ड फूड्स , शुगर और अल्कोहल को डाइट में शामिल करने से बचें।

हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है। आप रोजाना नींबू पानी भी पी सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बहुत तेजी से काम करता है।

नेचुरल चीजें

हेल्दी बालों और स्किन के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बजाए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एलोवेरा और नारियल तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

फिजिकल एक्टिविटी

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। इससे न केवल आपक फिजिकली फिट रहते हैं बल्कि आपका मूड भी बेहतर होता है साथ ही आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है। आप रोजाना योगासन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य वर्कआउट भी कर सकते हैं।