आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। हालांकि, तनाव, शरीर में पानी और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, सनबर्न और प्रदूषण की वजह से त्वचा संबंधी परेशानी होती है। वहीं, बाजार में मिलने वाली ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मिले होते हैं। लंबे समय तक इन चीजों के इस्तेमाल से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए त्वचा की देखभाल जरूरी है। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो रोजाना इन चीजों का जरूर सेवन करें। आइए जानते हैं-

अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है। चुकंदर में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी परेशानी को दूर करने में सहायक होते हैं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही त्वचा में नमी बनी रहती है। वहीं, त्वचा की सूजन भी कम होती है। इसके लिए रोजाना चुकंदर का सेवन करें। आप चुकंदर का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो सलाद में भी चुकंदर को शामिल कर सकते हैं।

खीरा खाएं

खीरा में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर हायड्रेट रहता है। साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रहती है। इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो एंटी एजिंग की तरह काम करता है। इसके लिए रोजाना खीरा का सेवन करें। आप सलाद और स्नैक्स में खीरा का सेवन कर सकते हैं।

एवाकाडो खाएं

आप चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एवाकाडो का सेवन कर सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट होता है, जो त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मददगार साबित होता है। साथ ही एवाकाडो सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखता है। इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है जो कोलेजन उत्पादन को बूस्ट करता है। इसके लिए रोजाना एवाकाडो का सेवन जरूर करें।

शिमला मिर्च खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शिमला मिर्च त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होती है। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेजन उत्पादन को बूस्ट करने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा शिमला मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स करता है। साथ ही अंडे और पनीर का सेवन जरूर करें।