अहमदाबाद अपराध शाखा ने करोड़ों रुपये के हवाला घोटाले के मामले में एक चाइनीज कंपनी के निदेशक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। दिसंबर 2020 में एक कंपनी के जरिए एक करोड़ रुपये भारत से चीन पहुंचाए गए थे जांच एजेंसी को इसके सबूत मिले हैं हवाला घोटाले के इस रैकेट के पर्दाफाश के साथ गुजरात पुलिस को इस घोटाले के करोड़ों में होने की आशंका है तथा चीन की अन्य कई कंपनियों के इस में लिप्त होने की भी संभावना है।

रजिस्ट्रार आफ कंपनी की ओर से अहमदाबाद के नारायणपुरा पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज करवाई गई थी जिसकी जांच करते हुए अमदाबाद अपराध शाखा के आयुक्त प्रेमवीर सिंह एवं उपायुक्त चैतन्य मांडलिक की टीम ने सोमा मशीनरी शुंग्मा मशीनरी प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक और पूर्व महाप्रबंधक पिंग हुआंग को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा हवाला के जरिए रुपये भेजने वाले हंसमुख भाई व इस कंपनी के मालिक संजय पटेल को भी गिरफ्तार कर लिया है। 5 साल पहले चीन स्थित कार्गो कंपनी में सूरज मौर्य नाम का व्यक्ति नौकरी करता था।

जीएसटी चोरी करने का मामला

इसके बाद वे चीन से मुंबई आ गया और हवाला का काम करने वाले देवी नामक व्यक्ति के संपर्क में आया तथा भारत में चीनी कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट व अन्य कुछ लोगों की मिली भगत से डमी कंपनी एवं निदेशक बनाकर भारतीय लोगों को उच्च पदों पर नियुक्ति देकर बाद में उनका इस्तीफा ले लिया गया और इसके बाद चीनी मूल के निदेशक ही कंपनी का संचालन करने लगे। कंपनी में चीन से रो मटेरियल मंगाया जाता तथा उसका भाव मूल कीमत से ज्यादा बताकर बिल बनाए जाने लगे मशीन तैयार होने के बाद गलत बिलिंग कर जीएसटी में चोरी करने का मामला सामने आया। अपराध शाखा को जीएसटी चोरी के मामले में अन्य कई चीनी कंपनियों पर भी शक है।