ज्योतिष शास्त्र की तरह रत्न शास्त्र में भी ग्रहों की स्थिति के आधार पर जातक को राशिनुसार रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है। किसी भी रत्न को विधिपूर्वक धारण करने से जीवन में तरक्की, खुशहाली व धन लाभ के योग बनते हैं। 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मिथुन राशि के स्वामी ग्रह बुधदेव हैं। ऐसे में बुध ग्रह से संबंधित रत्न पन्ना धारण करना बेहद शुभ माना जाता है। हालांकि मिथुन राशि वालों को किसी ज्योतिष या पंडित की सलाह के अनुसार ही हरे रंग का पन्ना धारण करना चाहिए। मान्यता है कि हरे रंग का पन्ना धारण करने से बुध की महादशा व अंतर्दशा से मुक्ति मिल सकती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पन्ना धारण करने से कारोबार में आने वाली मुश्किलें दूर होती हैं। आय के नए साधन बनते हैं। आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। कर्ज से मुक्ति मिलती है। मिथुन राशि वालों के अलावा मीन राशि वालों के लिए पन्ना धारण करना बेहद शुभ माना गया है।

बुध रत्न से संबंधित होने के कारण इस रत्न को बुधवार के दिन धारण करना शुभ माना गया है। इसके अलावा पन्ना रत्न को अश्लेषा व ज्येष्ठा नक्षत्र में धारण करने से कई गुना लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। पन्ना को सोने, चांदी या प्लेटिनम की अंगूठी में जड़वा कर पहना जा सकता है। बुधवार के दिन पन्ना धारण करने से पहले इसे गाय के कच्चे दूध से धोएं। इसके बाद ऊं बुं बुधाय नम: मंत्र का जाप पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके करें। अब इस रत्न की अंगूठी को अपने दाएं हाथ की कनिष्ठा अंगुली में धारण करें।