अप्रैल माह में गुड फ्राइडे वाला लॉन्ग वीकेंड आने वाला है, तो अगर आप ऐसी जगह काम करते हैं जहां शनिवार-रविवार की छुट्टी होती है तो अब आपके पास तीन दिन का सुनहरा मौका है घूमने-फिरने के लिए। अप्रैल माह घूमने-फिरने के लिहाज से काफी अच्छा होता है। इस माह में ज्यादातर जगहों पर मौसम खुशगवार रहता है। तो किन जगहों की प्लानिंग आप इस दौरान कर सकते हैं आइए जान लेते हैं।

1. माजुली, असम  :  माजुली को असम का आकर्षण कहें तो गलत नहीं होगा। जो जोरहाट शहर से सिर्फ 20 किमी की दूरी पर ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर स्थित है। 1250 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले इस द्वीप को दुनिया के सबसे बड़े नदी द्वीपों में से एक माना जाता है। इसके अलावा यह जगह वैष्णव नृत्य, रास उत्सव, टेराकोटा के लिए भी दुनियाभर में मशहूर है। 

2. लावा, पश्चिम बंगाल  : लावा का घना जंगल ट्रैकिंग, पक्षियों को निहारने, वाइल्डलाइफ एक्सप्लोर करने के लिहाज से बहुत ही बेहतरीन जगह है। जहां आकर आप शांत मोनेस्ट्रीज़, खूबसूरत झरने, लाल पांडा, कंचनजंघा का शानदार नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा भी कई जगहें हैं यहां एक्सप्लोर करने के लिए।

3. हेमिस, लेह  :  वैसे तो लेह की हर एक जगह अपने आप में बेमिसाल खूबसूरती समेटे हुए है लेकिन नजारों के साथ एडवेंचर का लुत्फ भी उठाना चाहते हैं तो हेमिस का रूख करें। वैसे ये गांव खासतौर से अपनी खूबसूरत मोनेस्ट्री के लिए मशहूर है लेकिन यहां एक नेशनल पार्क भी है जहां आपको स्नो लेपर्ड्स, लाल लोमड़ी, हिरन और लंगूर भी देखने को मिल सकते हैं।

4. अराकू वैली, आंध्र प्रदेश  :  अराकू पूर्वी घाट पर तीन पहाड़ियों गैलिकोंडा, रक्तकोंडा, और चितामोगोंडी की गोद में स्थित एक छोटी सी जगह है। कॉफी के बागान, घने जंगल, भव्य झरने इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। यहां आकर आप ट्रैकिंग से लेकर एडवेंचर और फन हर तरह का एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

5. बरोत, हिमाचल प्रदेश  :  अगर आप ट्रैकिंग का शौक रखते हैं तो मंडी है आपके लिए परफेक्ट ठिकाना। हरे-भरे जंगल और घाटियां इस जगह के आकर्षण का केंद्र हैं। कुदरती खूबसूरती को निहारने के अलावा नारगू वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी जाएं, जहां आपको मोनल, ब्लैक बियर और घोरल देखने को मिल सकते हैं।