फेंगशुई शास्त्र का संबंध चीनी वास्तु शास्त्र से है। यह पृथ्वी, जल, अग्नि और धातु पर आधारित है। फेंगशुई के आइटम को घर पर न केवल सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बल्कि इन्हें सही तरीके से लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है। घर पर सुख-शांति व समृद्धि का आगमन होता है। जानें फेंगशुई के आसान उपाय-

क्रिस्टल पिरामिड- क्रिस्टल पिरामिड फेंगशुई का एक बेहद शुभ उत्पाद माना गया है। कहते हैं कि ये वास्तु दोष को समाप्त कर घर में सकारात्मक ऊर्जा को खींचता है। मान्यता के अनुसार, पिरामिड को उत्तर-पूर्व या पूजा स्थान पर लगाना शुभ माना गया है।

तीन सिक्के- घर के मुख्य दरवाजे पर तीन पुराने सिक्कों को लटकाने से सुख-संपदा आती है। मान्यता है इन सिक्कों को लाल रिबन में बांध कर मुख्य दरवाजे पर लटकाना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि सिक्के घर के अंदर की ओर होनी चाहिए न कि बाहर की ओर। 

बांस का पौधा- फेंगशुई के अनुसार, बांस का पौधा लगाने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि व तरक्की आती है। कहते हैं कि समय के साथ पौधा जितना बढ़ता है, उतनी ही जातक को तरक्की हासिल होती है।

चीनी मेंढक- चीन में मेंढक को धन की देवी का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि फेंगशुई का मेंढक खास होता है। इसके तीन पैर होते हैं और मुंह में एक सिक्का दबा होता है। इस मेंढक को हमेशा घर के बाहर रखा जाता है।

विंड चाइम- चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे पर छोटी-छोटी घंटी लटकाने पर घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा आती है। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर का गृहक्लेश खत्म होता है।