नोएडा में वाहन पार्किंग स्मार्ट होगी। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर नोएडा प्राधिकरण का एप आ गया है। इसको डाउनलोड किया जा सकता है। अभी इसका ट्रायल शुरू किया गया है। करीब एक सप्ताह में इसकी शुरूआत अधिकारिक रूप से हो जाएगी। प्राधिकरण के 17 अप्रैल को स्थापना दिवस के मौके पर इसकी शुरूआत हो जाएगी। लोग घर बैठे 30 सेकेंड में पार्किंग में स्लॉट बुक कर सकेंगे।

शहर में कहीं से भी मोबाइल एप के जरिए पार्किंग की बुकिंग की जा सकेगी। ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकेगा। भुगतान के लिए जल्द ही एप को यूपीआई से भी जोड़ दिया जाएगा। गूगल मैप के जरिए पार्किंग तक पहुंचना भी जा सकेगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर के जरिए एप डाउनलोड कर सकते हैं। ओपन करने के बाद मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। वेरीफीकेशन कोड डालने के बाद एप में प्रवेश कर जाएंगे।

सेक्टर-18, बॉटेनिकल गार्डन आदि जगह बनी बहुमंजिला वाहन पार्किंग में एप से व्यवस्था बनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। यहां मशीनों के सॉफ्टवेयर को उस हिसाब से तैयार किया जा रहा है। कर्मचारियों के पास मौजूद पीओएस मशीन को एप से लिंक कर दिया गया है। कुछ जो कमियां रह गईं हैं उनको दो-तीन दिन में पूर कर लिया जाएगा। यहां पार्किंग में प्रवेश करते ही लगी मशीन वाहन के नंबर प्लेट को रीड कर प्रवेश दे देगी। वहीं से एक स्क्रीन के जरिए वाहन चालक खाली जगह के बारे में भी पता लगा सकेंगे।