'देखो अपना देश' योजना के तहत चलने वाली इस पर्यटक ट्रेन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। इसमें दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक, आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर समेत अन्य कई सुविधाएं होंगी। 

भगवान श्रीराम में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे श्रीरामायण यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। राम नवमी के बाद सात अप्रैल को यह ट्रेन पर्यटकों को लेकर रवाना होगी। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलेगी और पर्यटकों को मर्यादा पुरुषोत्तम राम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण व दर्शन कराएगी। इस दौरान राम के नेपाल से जुड़े स्थलों का भी श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी की अधिकारी रजनी हसीजा ने बताया कि 'देखो अपना देश' योजना के तहत चलने वाली इस पर्यटक ट्रेन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। इसमें दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही  सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर व सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। पूरी यात्रा में कुल 18 दिन लगेंगे। यात्रा का पहला पड़ाव प्रभु श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या होगा जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। 
अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी जहां जानकी जन्म स्थान वह नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा। जनकपुर के बाद ट्रेन का अगला पड़ाव बक्सर होगा जहां रामरेखा घाट व पुरातन मंदिरों के भ्रमण के उपरांत पर्यटक ट्रेन द्वारा काशी के लिए प्रस्थान करेंगे। भगवान शिव की नगरी काशी में पर्यटक काशी के प्रसिद्ध मंदिरों का भ्रमण श्रद्धालु करेंगे। काशी सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा बसों द्वारा सम्पन्न होगी। 
चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। इसके बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। हम्पी के पश्चात ट्रेन रामेश्वरम यह ट्रेन पहुंचेगी। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन होंगे। इसके बाद तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम के लिए रवाना होंगे। जिसे दक्षिण की अयोध्या भी कहा जाता है। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 7500 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।
आईआरसीटीसी की विशेष यात्रा
यात्रा के एसी प्रथम श्रेणी में कूपा में यात्रा के लिए 1,68,950 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा। केबिन के लिए रुपये 1,46,545 रुपये, एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए 1,14,065 रुपये प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया गया है। इस पैकेज में रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।