Reliance Retail ने गुरुवार को गुजरात में अपने उपभोक्ता पैकेज्ड गुड्स ब्रांड 'इंडिपेंडेंस' Independence को लॉन्च करने की घोषणा की। एफएमसीजी सेगमेंट में व्यापार फैलाने की अपनी महत्वाकांक्षा के तहत रिलायंस जल्द ही कारोबार फैलाने की राष्ट्रीय रोलआउट योजना पर काम कर रहा है।

इस ब्रांड को रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, एफएमसीजी शाखा और देश की प्रमुख रिटेलिंग फर्म रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) की सहायक कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है। आपको बता दें कि आरआरवीएल की निदेशक ईशा अंबानी ने 29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम के दौरान अपने एफएमसीजी सामान कारोबार शुरू करने की घोषणा की थी।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि 'इंडिपेंडेंस' ब्रांड के तहत, कंपनी कई श्रेणियों के तहत उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करेगी, जिसमें दालें और अनाज, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और अन्य दैनिक आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं। कंपनी अपने एफएमसीजी व्यवसाय में उत्कृष्टता के लिए गुजरात को "गो-टू-मार्केट" राज्य के रूप में विकसित करने की भी योजना बना रही है, क्योंकि यह ब्रांड के लिए एक राष्ट्रीय रोलआउट का आधार बनने के लिए तैयार है।

ईशा अंबानी ने कहा कि एफएमसीजी ब्रांड खाद्य तेल, दालें, अनाज, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ और अन्य दैनिक जरूरत के उत्पादों सहित किफायती उत्पादों की एक विस्तृत रेंज लाने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि यह ब्रांड 'वास्तविक भारतीय समस्याओं के लिए सही मायने में भारतीय समाधान' है। इससे भावनात्मक लगाव पैदा होता है और भारतीयों में समावेश की भावना पैदा होती है। आने वाले महीनों में, कंपनी पूरे गुजरात में एफएमसीजी खुदरा विक्रेताओं को कवर करने की योजना बना रही है।

एफएमसीजी सेगमेंट में प्रवेश के साथ रिलायंस ने घरेलू शीतल पेय ब्रांड कैंपा का अधिग्रहण किया था। वह गार्डन, लाहौरी जीरा और बिंदू बेवरेजेज समेत अन्य के अधिग्रहण के लिए भी बातचीत कर रही है। RRVL अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगी कंपनियों के माध्यम से 2 मिलियन से अधिक व्यापारियों के साथ 16,500 से अधिक स्टोर और पार्टनर्स का संचालन करता है। यह Jio Mart, Ajio, Netmeds, Zivame और अन्य ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से मल्टीपल चैनल बिजनेस नेटवर्क भी संचालित करता है। FY22 में इसका कुल कारोबार 1.99 लाख करोड़ रुपये था।